Press "Enter" to skip to content

UP Top Ten News: अमौसी एयरपोर्ट पर पकड़ी गई लाखों की विदेशी सिगरेट और ब्यूटी क्रीम [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

अमौसी एयरपोर्ट पर पकड़ी गई लाखों की विदेशी सिगरेट और ब्यूटी क्रीम

लखनऊ. अमौसी एयरपोर्ट पर मंगलवार को कस्टम दल के हाथ एक बड़ी सफलता लगी। दुबई से आई एक फ्लाइट में करीब दो लाख 70 हजार की विदेशी सिगरेट और पाकिस्तान निर्मित 13,800 रुपये कीमत की ब्यूटी क्रीम पकड़ी गई। माल को जब्त कर लिया गया है। सीज किए गए माल की कुल कीमत 1,83,800 रुपये है। पैक्स ट्रैवेलिंग के माध्यम से इसे दुबई से लखनऊ लाया जा रहा था। इससे पूर्व कस्टम टीम ने अक्टूबर माह में भी दुबई से तस्करी कर लाई गई भारी मात्रा में विदेशी सिगरेट बरामद की थी। सितंबर माह में एयरपोर्ट पर कस्टम दल के सदस्यों की मुस्तैदी से सोने की एक बड़ी खेप पकड़ी गई थी। कस्टम की डिप्टी कमिश्नर निहारिका लाखा के मुताबिक कमिश्नर वीपी शुक्ला के निर्देश पर लगातार चलाए जा रहे अभियानों के तहत टीम को फिर से एक बड़ी सफलता मिली है।

मदद पोर्टल के जरिये एनईआर पहले स्थान पर

गोरखपुर. रेल मदद एप व पोर्टल व हेल्पलाइन नंबर 139 और 182 पर मिली शिकायतों का निपटारा पलक झपकते हो रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने तो 14 नवंबर को भारतीय रेलवे स्तर पर शिकायतों के निपटारे में पहला स्थान हासिल किया। अब रोजाना प्राथमिकता के आधार पर शिकायतों का निस्तारण हो रहा है। साथ ही सुझावों को अमल में लाने का प्रयास किया जा रहा है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 14 नवंबर को कुल 21 परिवाद प्राप्त हुए थे। चार पहले से लंबित थे। ऐसे में कुल 24 परिवादों को मात्र औसत प्रति परिवाद 37 मिनट में निस्तारित कर दिया गया। अन्य क्षेत्रीय रेलों की अपेक्षा बहुत ही कम समय में सभी परिवादों का निस्तारण किया गया।

शराब पिला कर लोहे की रॉड से पीट-पीटकर हत्या

महोबा. महोबा के मोहल्ला हवेली दरवाजा में पारिवारिक विवाद के चलते भतीजों ने साथियों के साथ मिलकर चाचा की लोहे की रॉड से हमला कर हत्या कर दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटना की जांच कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी। शहर के हवेली दरवाजा निवासी 45 वषीय मूलचंद्र कुशवाहा का अपने बड़े भाई व भतीजो से विवाद चल रहा था। रविवार की शाम दोनों परिवारों के बीच कहासुनी हो गई। जिसके बाद भाई व भतीजों ने साथियो के साथ मिलकर पहले मूलचंद को शराब पिलाई और समझौता की बात करने लगे। नशे में कहासुनी होने पर भतीजों ने उसके ही घर मे मूलचंद्र की लोहे की रॉड से हमला कर हत्या कर दी। मृतक के पुत्र ने छह लोगों के खिलाफ कोतवाली में तहरीर दी है। पुलिस घटना की जांच कर रही है। घटना के समय परिवार के अन्य सदस्य रिश्तेदारी में हमीरपुर जनपद के कस्बा राठ गए थे।

खेत में अजगर देख मचा हड़कंप

लखीमपुर खीरी. लखीमपुर खीरी जिले के वन विभाग कॉलोनी के पीछे स्थित एक खेत में अजगर देखे जाने से कॉलोनीवासियों में हड़कंप मच गया। तमाम लोगों की भीड़ मौके पर जुट गई। सूचना पर पहुंची वनविभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद अजगर को पकड़ लिया और उसे दुधवा के जंगल में ले जाकर छोड़ दिया। संपूर्णानगर वन विभाग कॉलोनी के पीछे खेत है। सोमवार की सुबह मजदूर खेतों की ओर काम करने जा रहे थे। इसी बीच उनकी नजर कॉलोनी निवासी नंदलाल के घर के पीछे एक खेत में पड़े अजगर पर पड़ी। शोर शराबा होने पर आसपास के तमाम लोग मौके पर पहुंच गए। कॉलोनी के लोगों ने अजगर होने की सूचना वन विभाग को दी। सूचना पर वन दरोगा पुष्कर सिंह टीम के साथ मौके पर पहुंचे। टीम ने करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत की। तब जाकर अजगर पकड़ में आया। वन दरोगा ने बताया कि पकड़े गए अजगर को दुधवा जंगल में छोड़ दिया गया है। इधर, कॉलोनी के आवासों के पीछे अजगर दिखने से लोगों में दहशत है।

10वीं पास आंगबाड़ी कार्यकत्री को प्री प्राइमरी में पढ़ाने का मौका

लखनऊ. आंगनबाड़ी में प्री प्राइमरी की पढ़ाई के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का प्रशिक्षण जल्द शुरू होगा। 20-20 के समूह में प्रशिक्षण दिया जाएगा। आंगनबाड़ी में प्री प्राइमरी कक्षाओं की पढ़ाई शुरू होनी है। इसके लिए ब्लॉक स्तर पर चार रिसोर्स पर्सन चुने जाने हैं। इनमें दो मुख्य सेविका और 1-1 आंगनबाड़ी कार्यकत्री और एक एआरपी होंगे। इसमें वही कायकत्री चुनी जाएंगी जो दसवीं पास हों और स्मर्टफोन का इस्तेमाल करना जानती हों, विभाग के कार्यक्रमों में सक्रिय रहती हों। जिन कार्यकत्रियों ने विभागीय प्रशिक्षण प्राप्त किए हों या फिर प्रशिक्षण दिया हो,उन्हें वरीयता दी जाएगी। कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए 20-20 लोगों के समूह में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सराफा कारोबारी से मांगी 50 लाख की रंगदारी

वाराणसी. वाराणसी के चौक क्षेत्र के रेशम कटरा के सराफा कारोबारी से 50 लाख रुपये की रंगदारी मांगी गई है। पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों को खंगाला तो चौकाघाट दोहरे हत्याकांड में शामिल बदमाश रोशन गुप्ता किट्टू का नाम सामने आया। चौक थाने की पुलिस और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम प्रकरण की जांच कर रही है। रेशम कटरा के एक सराफा कारोबारी के अनुसार, उनसे 15 नवंबर को मास्क लगाए एक युवक ने 50 लाख की रंगदारी देने को कहा था। पैसा न देने पर अंजाम भुगतने की चेतावनी दी गई है। व्यापारी ने चौक थाने की पुलिस से 16 नवंबर को संपर्क कर जानमाल की सुरक्षा की गुहार लगाई। इस संबंध में इंस्पेक्टर चौक डॉ. आशुतोष कुमार तिवारी ने बताया कि व्यापारी की तहरीर के आधार पर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। पास ही किट्टू का घर होने और सीसी कैमरों की फुटेज के आधार पर उसकी तलाश की जा रही है।

रेड सैंडबोआ सांप से साथ पकड़े गए दो तस्कर

लखीमपुर खीरी. वन विभाग की टीम ने तुलसीपुर नई बाजार में दो तस्करों को रेड सैंडबोआ सांप के साथ पकड़ा है। सांप का वजन तीन किलोग्राम है। इसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लाखों रुपये बताई गई है। जनकपुर रेंज के वन दारोगा सूरज कुमार पांडेय ने बताया कि शुक्रवार की देर रात वनरक्षक सुशील कुमार के साथ गश्त पर थे। मुखबिर से सूचना मिलने पर एसएसबी नौवीं वाहिनी कोयलाबास चौकी के उपनिरीक्षक रामदेव यादव की मदद से संदिग्ध लोगों की तलाश शुरू की गई। नई बाजार चौराहा पर दो लोगों को एक बोरे के साथ रोका गया। बोरे को खोलने पर मिट्टी से ढका रेड सैंडबोआ सांप बरामद हुआ। पकड़े गए तस्करों की पहचान गैंसड़ी कोतवाली के परसहिया गांव निवासी उमेश व लखीमपुर जिले के निघासन थाना स्थित रायपुर निवासी संतोष के रूप में हुई। दोनों को जरवा पुलिस के हवाले कर दिया गया।

लाइसेंसी रिवाल्वर से फायरिंग, एसएसपी ने लिया एक्शन

वाराणसी. चोलापुर थाना के दानगंज बाजार में व्यवसायी के परिवार ने दीपावली की रात लाइसेंसी असलहे से कई राउंड हवाई फायरिंग की। इस दौरान वीडियो बनाकर फेसबुक पर अपलोड कर दिया जिसके बाद वीडियो वायरल हो गया। मामला एसएसपी अमित पाठक के संज्ञान में आते ही मुकदमा दर्ज कर रिवाल्वर के लाइसेंस को निरस्त करने के लिए डीएम को रिपोर्ट भेजी गयी। दरअसल, दानगंज निवासी अजय बरनवाल के लाइसेंसी रिवाल्वर से उनके भाई अरुण कुमार और बेटे हर्ष कुमार बरनवाल ने हवाई फायरिंग की। हर्ष ने वीडियो को फेसबुक पर अपलोड कर दिया। इसके बाद वीडियो वायरल हो गया। इस संबंध में दानगंज चौकी से कोई कार्रवाई न होता देख एसएसपी ने थानाध्यक्ष को जमकर फटकार लगायी।

साड़ी के फंदे पर लटके मिले दंपत्ति

ललितपुर. उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में मंगलवार को एक मकान में पति-पत्नी का शव फांसी के फंदे पर लटकता मिला। कोतवाली तालबेहट के खांदी ग्राम पंचायत के मजरा करीला निवासी लवकुश (22 साल) और उसकी पत्नी सीमा कुशवाहा (20 साल) सुबह 7 बजे तक सोकर नहीं उठे। कमरे में से दो साल की बेटी के रोने की आवाज सुनकर परिजन को अनहोनी की आशंका हुई। परिजन ने दरवाजा खोला तो देखा कि लवकुश और सीमा का शव साड़ी से बने फांसी के फंदे से लटका था। घटना की सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और छानबीन में जुट गई। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार वर्मा ने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला आत्महत्या का प्रतीत हो रहा है। घरेलू कलह की बात सामने आ रही है। मामले की जांच की जा रही है।

100 रुपये के लेनदेन में घूनी संघर्ष

कन्नौज. उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में जुए के दौरान 100 रुपये के लेन-देन को लेकर दो पक्षो में खूनी संघर्ष हो गया। मामला सदर कोतवाली के मानीमऊ चौकी क्षेत्र के यासिनपुर गांव का है। विवाद के दौरान दोनों पक्षों में जमकर लाठी-डंडे और धारदार हथियार चले। इससे गांव में हड़कंप मच गया। मारपीट में एक ही परिवार के पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने सभी घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस को आता देख सभी हमलावर मौके से भाग निकले। पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने शिकायत दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी।

ये भी पढ़ें: सामूहिक विवाह पर कोरोना का ग्रहण, अब 100-200 नहीं पांच-पांच जोड़ों के होंगे विवाह

ये भी पढ़ें: पशु मेले की शान बनी राजस्थान की गाय, डेढ़ लाख में बिकी एक भैंस

More from उत्तर प्रदेशMore posts in उत्तर प्रदेश »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: