Press "Enter" to skip to content

Remembering: खूबसूरत एक्ट्रेस जो महज 36 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गईं  [Source: दैनिक भास्कर हिंदी]

डिजिटल डेस्क (भोपाल)।  खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला (Madhubala) का महज 36 की उम्र में 23 फरवरी 1969 को निधन हो गया था। मधुबाला  की आज 52वीं पुण्यतिथि है। वैलेंटाइंस डे वाले दिन 14 फरवरी 1933 को जन्मीं मधुबाला  के हर अंदाज में प्यार झलकता था। मधुबाला को उनकी शानदार अदाकारी की वजह से ‘वीनस आफ हिंदी सिनेमा’कहा गया। मधुबाला इतनी खूबसूरत थी कि उन्हें बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो (The Marilyn Monroe of Bollywood) भी कहा जाता था। मधुबाला  के बचपन का नाम मुमताज जहां देहलवी था। इनके पिता का नाम अताउल्लाह और माता का नाम आयशा बेगम था। शुरुआती दिनों में इनके पिता पेशावर की एक तंबाकू फैक्ट्री में काम करते थे। 
 
‘बसंत’मधुबाला के करियर की पहली फिल्म थी। इसी फिल्म के बाद उनका नाम मुमताज से मधुबाला हुआ। लेकिन ‘मुगले आजम’और‘चलती का नाम गाड़ी’को मधुबाला के दिलकश अंदाज ने यादगार बनाया और ‘मुगले आजम’ ने उन्हें स्टार बना दिया। फिल्म ‘चलती का नाम गाड़ी’ के समय किशोर कुमार और मधुबाला के बीच प्रेम हुआ। किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी के लिए इस्लाम कबूल किया। विवाह के चंद दिन बाद ही किशोर कुमार और मधुबाला के बीच अनबन शुरू हो गई।  

‘नील कमल’ में अभिनय के बाद से मुधबाली सिनेमा की ‘सौंदर्य देवी’ कहा जाने लगा। इसके बाद 1960 में मधुबाला एक भयानक रोग से पीड़ित हो गई, शादी के बाद इलाज के लिए लंदन गईं। जहां डॉक्टरों ने बताया कि उनके दिल में छेद है और  डॉक्टर ने कह दिया कि वह दो साल से ज्यादा जीवित नहीं रह पाएंगी। इसके बाद मधुबाला ने फिल्मों से दूरी बना ली।

मधुबाला ने अशोक कुमार, रहमान, दिलीप कुमार और देवानंद जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया था, फिर भी वर्ष 1950 के दशक के बाद उनकी कुछ फिल्में असफल भी हुईं।  1969 में मधुबाला ने फिल्म ‘फर्ज’ और ‘इश्क’ का निर्देशन करना चाहा, लेकिन यह फिल्म नहीं बनी और इसी वर्ष अपना 36वां जन्मदिन मनाने के नौ दिन बाद 23 फरवरी,1969 को हुस्न की मल्लिका दुनिया को छोड़कर चली गईं। 

 

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
Remembering actress on her 52nd death anniversary :Some Lesser Known Facts About Madhubala
.
.

.

More from BollywoodMore posts in Bollywood »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: