Press "Enter" to skip to content

RBSE: Rajasthan Board 12th Science Result आज होगा घोषित, ऐसे करें चेक

RBSE Rajasthan Board 12th Science Result: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की सीनियर सैकंडरी विज्ञान वर्ग के एग्जाम का रिजल्ट आज शाम 4 बजे जारी किया जाएगी। बोर्ड अध्यक्ष डी पी जारोली ने बताया कि इस वर्ग में इस वर्ष 2 लाख 39 हजार 800 परीक्षार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डी पी जारौली तथा शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा परीक्षा परिणाम जारी करेंगे। शिक्षामंत्री ने इस संबंध में एक ट्वीट भी किया। परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in तथा rajresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। विज्ञान वर्ग का परिणाम जारी करने के बाद 12वीं कक्षा के कॉमर्स तथा आर्ट्स स्ट्रीम के रिजल्ट भी जल्दी ही घोषित किए जाएंगे। अपुष्ट खबरों के अनुसार 30 जुलाई तक इन 10वीं तथा 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के शेष परिणाम भी घोषित किए जा सकते हैं।

ऐसे देखें अपना रिजल्ट
Step I – सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in अथवा rajresults.nic.in ओपन करें।
Step II – यहां होमपेज पर ही 12th Science Exam Result का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करें।
Step III – इस लिंक पर क्लिक करने से एक नया पेज ओपन होगा, जहां छात्रों को अपना रोल नम्बर, नाम तथा अन्य डिटेल्स फीड कर सब्मिट का बटन दबाना होगा।
Step IV – इसके बाद एक नए पेज पर छात्रों को उनका रिजल्ट दिखाई देगा, जिसे वह डाउनलोड कर प्रिंट भी ले सकेंगे।

गत वर्ष रहा था 92 प्रतिशत रिजल्ट
गत वर्ष लगभग 2 लाख 60 हजार छात्रों ने 12वीं कक्षा में विज्ञान वर्ग की परीक्षा दी थी। पिछली बार का रिजल्ट 92.88 प्रतिशत रहा था तथा मेरिट लिस्ट में आने वाले छात्रों ने 95 प्रतिशत से अधिक मार्क्स प्राप्त किए थे।

कोरोना के कारण अटक गई थीं परीक्षाएं
उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के चलते बहुत सी परीक्षाओं को बीच में ही रोकना पड़ा था जिन्हें हाल ही में सम्पन्न करवाया गया। एग्जाम पूरे होने के बाद कोरोना पर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए परीक्षा की कॉपियों को जांचने का काम आरंभ कराया गया और ऑनलाइन ही रिजल्ट मंगवाया गया।

More from Career & JobsMore posts in Career & Jobs »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: