Press "Enter" to skip to content

Latest Jobs: दसवीं और बारहवीं पास युवाओं के लिए निकली भर्तियां, जल्द करें अप्लाई [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

Indian Coast Guard recruitment 2021: इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक और यांत्रिक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस भर्ती के जरिए कुल 358 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी 2021 निर्धारित की गई है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, से 19 जनवरी 2021 की शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट https://joinindiancoastguard.cdac.in/index.html पर जाना होगा।

Click Here For Download Official Notification

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक और यांत्रिक के पदों पर चयन के लिए पहले एक लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस एग्जाम देना होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट्स वैरीफिकेशन किया जाएगा। हालांकि यह लिखित परीक्षा कब होगी अभी यह तारीखें निर्धािरत नहीं की गई है। लेकिन शेड्यूल के मुताबिक यह एग्जाम मार्च में होगीं। वहीं आधिकारिक सूचना के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम 20 दिनों के भीतर घोषित किया जाएगा।

आयु सीमा
उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Police Bharti 2021: कांस्टेबल के 7 हजार से अधिक पदों पर निकली भर्ती, आवेदन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

Read More: टेक्निकल स्टाफ के पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल

एजुकेशन क्वालिफिकेशन
नाविक की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवार ध्यान दें कि 12वीं में मैथ्स, फिजिक्स विषय होना चाहिए। इसके अलावा यांत्रिक की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए।

आवेदन शुल्क
नाविक और यांत्रिक की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 250 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

Read More: दसवीं से बीए पास युवाओं के लिए निकली 27 हजार से अधिक नौकरियां, आज ही करें अप्लाई

Read More: सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड ने 580 पदों पर निकाली भर्ती, पढ़ें पूरी डिटेल्स

चयन प्रक्रिया
लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वैरीफिकेशन राउंड में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ट्रेनिंग होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को एनएवी और यान्त्रिक के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। यह ट्रेनिंग अगस्त 2021 में शुरू होगा और अक्टूबर 2021 तक चलेगा।

More from Career & JobsMore posts in Career & Jobs »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: