Press "Enter" to skip to content

IAF AFCAT 2021: भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, एनसीसी कैडेट को मिलेगी छूट, जानें पूरी डिटेल्स [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

IAF AFCAT 2021 Registration Process: भारतीय वायु सेना ने एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। AFCAT 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 01 दिसंबर 2020 से शुरू हो गई है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 30 दिसंबर 2020 तक आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही किए जा सकते हैं।

Click Here For Download Official Notification

पात्रता संबंधी सभी जरुरी जानकारी के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें। नोटिफिकेशन में जानकारी विस्तार से दी हुई है। ये कोर्सेस जनवरी 2022 से आरंभ होंगे। करीब 238 पदों के लिए यह भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। कैंडिडेट्स का अनमेरिड होना जरूरी है। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है।

महत्वपूर्ण तिथियां
AFCAT 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि – 01 दिसंबर 2020
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 30 दिसंबर 2020

Read More: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

Read More: इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड में ट्रेड अप्रेंटिस के निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

आयु सीमा
फ्लाइंग ब्रांच के लिए उम्र सीमा 20 से 24 वर्ष तय की गई है।
कमर्शियल पायलट लाइंसेंस के लिए अपर ऐज लिमिट में कुछ साल की छूट दी जाएगी और कैंडिडेट 26 साल के होने पर भी फॉर्म भर सकते हैं।
ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन टेक्निकल ब्रांच) के लिए आयु सीमा 20 से 26 वर्ष तय की गई है।

Read More: डीजीआर में मैनेजर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी

Read More: असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर निकली भर्ती, यहां से करें अप्लाई

वेतनमान
इंडियन एयरफोर्स के फ्लाइंग ऑफिसर पद पर चयनित होने पर कैंडिडेट्स को 56,100 से लेकर 1,10700 रुपए तक सैलरी मिल सकती है। हालांकि इसके लिए कैंडिडेट्स का परीक्षा पास करना और मेरिट लिस्ट में जगह बनाना जरूरी है।

चयन प्रक्रिया
एएफसीएटी परीक्षा में चयन लिखित परीक्षा, ऑफिसर्स इंटेलीजेंस रेटिंग टेस्ट, पिक्चर परसेप्शन और डिस्कशन टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्ट्स और इंटरव्यू के माध्यम से होगा।

आवेदन शुल्क
कैंडिडेट्स को एग्जामिनेशन फीस के रूप में 250 रुपए देने होंगे। हालांकि एनसीसी स्पेशल एंट्री के तहत आवेदन करने वाले कैंडिडेट् को शुल्क के रूप में कुछ नहीं देना होगा। बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए आईएएफ की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

More from Career & JobsMore posts in Career & Jobs »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: