Press "Enter" to skip to content

CBSE Documents Correction Update : दस्तावेज में नाम और जन्म तिथि संबंधी सुधार के लिए ऐसे करें अप्लाईPatrika : India’s Leading Hindi News Portal

CBSE Documents Correction Update: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के दस्तावेज अपने स्कूलों या डिजीलॉकर खातों के माध्यम से विद्यार्थियों को जारी किए गए हैं। अपने ट्विटर हैंडल पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को दस्तावेजों से संबंधित शिकायतें मिल रही हैं। कुछ विद्यार्थियों ने शिकायत की है कि उनके दस्तावेज़ में गलत नाम और जन्म तिथि गलत है।

बोर्ड ने कहा है कि वेबसाइट में उल्लिखित दिशानिर्देशों के बाद विद्यार्थी अपने सीबीएसई दस्तावेजों में त्रुटि को सही कर सकते हैं। दस्तावेजों में नाम बदलने पर, बोर्ड का कहना है, “उम्मीदवारों के नाम या उपनाम में परिवर्तन के संबंध में आवेदनों पर विचार किया जा सकता है, बशर्ते कि परिवर्तन कानून के न्यायालय द्वारा स्वीकार किया गया हो और सरकारी राजपत्र में अधिसूचित किया गया हो ।

कुछ विद्यार्थियों ने यह भी शिकायत की है कि उनके माता-पिता के नाम दस्तावेजों में स्वैप किए गए हैं। इस पर बोर्ड का कहना है, “उम्मीदवार / पिता / माता /अभिभावक के नाम में सुधार के लिए आवेदन केवल परिणाम की घोषणा के एक वर्ष के भीतर माना जाएगा।” प्रवेश पत्र की एक प्रति, स्कूल लीविंग प्रमाण पत्र और स्कूल के प्रवेश और निकासी रजिस्टर के पृष्ठ का हिस्सा जहां उम्मीदवार के संबंध में प्रविष्टि की गई है, संस्था के प्रमुख द्वारा अग्रेषित किया जाना चाहिए।

परिणाम की घोषणा के एक वर्ष के भीतर जन्म तिथि बदलने का अनुरोध किया जाना चाहिए और दस्तावेजों को स्कूल के प्रमुख द्वारा अग्रेषित किया जाना चाहिए।

सीबीएसई ने जुलाई में कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित किया था। इस वर्ष, बोर्ड COVID-19 महामारी के कारण परीक्षाएं पूरी नहीं कर सका और परिणाम के लिए एक नई मूल्यांकन योजना का पालन करना पड़ा।

More from Career & JobsMore posts in Career & Jobs »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: