Press "Enter" to skip to content

CBSE ने बढ़ाई संबद्धता और अपग्रेडेशन के लिए आवेदन की समय सीमा, अब 30 जून अंतिम तारीख [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

CBSE Affiliation : देश भर में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Central Board of Secondary Education ) ने सिर्फ संबद्धता के लिए आवेदन पत्र जमा करने की लास्ट डेट को आगे नहीं बढ़ाया है बल्कि अपग्रडेशन और एक्सटेंशन के लिए भी समय-सीमा बढ़ा दी है। सीबीएसई ने एक नोटिफिकेशन भी जारी कर बताया है कि कोरोना स्थिति पर विचार करने और समीक्षा करने के बाद बोर्ड ने नए संबद्धता के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ा दी है। इसके साथ ही अपग्रडेशन और विस्तार के लिए आवेदन जमा करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है।

CBSE Affiliation 2021

इससे पहले सीबीएसई ( CBSE ) ने देश भर में कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुए हालातों को देखते हुए 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी थी। जबकि 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। बोर्ड ने अप्रैल की शुरुआत में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए परीक्षाओं के संबंध में यह फैसला लिया है। सीबीएसई ने संबद्धता के बारे ताजा अपडेट जानने के लिए स्कूलों को सीबीएसई की आधिकारिक साइट पर जाकर चेक करते रहने की सलाह दी है।

Read More: DU Final Semester Exam 2021: फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं के आयोजन पर दिल्ली यूनिवर्सिटी जल्द लेगी फैसला, यहां पढ़ें

बता दें कि सीबीएसई की नई संबद्धता प्रणाली एक मार्च 2021 से लागू हुई है। बोर्ड ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ( NEP 2020 ) पर अमल करने के लिए संबद्धता प्रणाली का भी पुनर्गठन किया है। हालांकि, 2006 से सीबीएसई की संबद्धता प्रणाली ऑनलाइन है। यह प्रणाली पूरी तरह से डिजिटल है। साथ ही कम से कम मानवीय हस्तक्षेप के साथ डेटा एनालिटिक्स पर आधारित होगी।

Read More: AIBE 2021: एआईबीई रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट कल, जल्द करें अप्लाई

Web Title: CBSE Extends Deadline For Affiliation Process Till June 30, 2021

More from Career & JobsMore posts in Career & Jobs »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: