Press "Enter" to skip to content

Board Exams 2021: कोरोना के कारण सीबीएसई के अलावा इन राज्यों में बोर्ड एग्जाम हुए रद्द, पढ़ें पूरी डिटेल [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

Board Exams 2021: कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित या रद्द करने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टाल दी गई हैं। इन फैसलों को पीएम नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बैठक के बाद लिया है। निर्णय लिया गया है कि 10वीं के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा। वहीं,12वीं की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित रहेंगी। 1 जून के बाद इस पर कोई फैसला होगा। इस तरह अन्य राज्यों की परीक्षाओं को भी रद्द या स्थगित किया जा रहा है।

Read More: CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई की दसवीं की परीक्षा रद्द, बारहवीं की परीक्षा स्थगित

महाराष्ट्र बोर्ड (Maharashtra Board) ने स्थगित की परीक्षाएं

महाराष्ट्र ने भी कोरोना संक्रमण के बेकाबू होते हालात को देखते हुए के मद्देनजर 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा कर कहा कि वे स्वास्थ्य की स्थिति की बारीकी से जांच कर रहीं हैं। उन्होंने कहा कि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक होनी हैंं वहीं 10वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी।

Read More: CBSE Class 12th Exam 2021 Postponed: सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित, पढ़ें पूरी डिटेल्स

मध्य प्रदेश ने टाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं को स्थगित करा गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश की ओर से इस बारे में आदेश जारी किए गए हैं। बोर्ड की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किया गया है।

राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board) ने लिया बड़ा फैसला

कोरोना के कारण राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने एक बड़ा फैसला लिया है। राजस्‍थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्‍थगित कर दी गई हैं। वहीं 8वीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं को 9वीं, 9वीं के छात्र-छात्राओं को दसवीं और 11वीं के छात्रों को सीधे 12वीं में प्रमोट कर दिया जाएगा।

Read More: RBSE Exam 2021: कक्षा आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षाओं को रद्द किया, लिया ये फैसला

हिमाचल प्रदेश बोर्ड (HP Board) ने 17 मई तक स्थगित की परीक्षा

कोरोना महामारी के कारण हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी हिमाचल बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को 17 मई तक के लिए स्‍थगित करा है। इसके साथ अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम की परीक्षाओं को भी स्थगित करा गया है। इसे 17 मई तक के लिए टाला गया है। प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू हुईं। इसके दो दिन बाद ही इन्हें स्थगित कर दिया गया।

छत्तीसगढ़ बोर्ड (Chhattisgarh Board) में 12 की परीक्षा निर्धारित समय पर

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के कारण 10वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। पहले यह 15 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। अभी नई तिथि घोषित नहीं हो सकी है। वहीं 12वीं की परीक्षा अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार तीन मई से शुरू होंगी।

पंजाब बोर्ड (Punjab Board) ने 12वीं पर कोई फैसला नहीं लिया

सबसे पहले पंजाब ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया था। पंजाब ने 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को एक बार फिर स्थगित कर दिया है। नई डेट शीट के अनुसार परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होनी थी। इसका आखिरी पेपर 24 अप्रैल को होना था। वहीं 4 मई से शुरू होने वाली दसवीं की परीक्षा को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।

तमिलनाडु बोर्ड (Tamil Nadu Board) ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी

तमिलनाडु ने अभी तक एक मात्र राज्य है, जहां 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। यहां नौंवी और 11वीं कक्षा की तरह 10वीं के छात्रों को भी बिना परीक्षा दिए ही पास कर दिया गया है। वहीं 12वीं की परीक्षाए तीन मई से शुरू होने वाली हैं। अभी तक इसे रद्द और टालने का विचार नहीं है।

Web Title: Board exams 2021 cancelled due to coronavirus

More from Career & JobsMore posts in Career & Jobs »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: