Press "Enter" to skip to content

AIU 95th Annual Meeting: पीएम मोदी आज एआईयू की वार्षिक बैठक को करेंगे संबोधित [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

AIU 95th Annual Meeting: कोरोनां वायरस संक्रमण के प्रकोप के बीच के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज की 95वीं वार्षिक बैठक को सुबह 11 बजे संबोधित करेंगे। डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित इस बैठक में कई विश्वविद्यालयों के उप कुलपति भी शमिल होंगे। इस दौरान पीएम मोदी द्वारा बाबा साहेब से संबंधित चार पुस्तकों का भी विमोचन किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें : AMU के शताब्दी समारोह में बोले PM Modi- यहां पर दिखता है मिनी इंडिया, इस शक्ति को कमजोर ना पड़ने दें

किशोर मकवाना की पुस्तकों का पीएम करेंगे विमोचन

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बारे में पीएमओ ने बयान जारी कर कहा है कि डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी बाबा साहब से संबंधित चार पुस्तकों का विमोचन करेंगे। इन चार पुस्तकों का लेखन किशोर मकवाना ने किया है। जिन पुस्तकों को विमोचन पीएम मोदी करेंगे उनमें डॉ. अंबेडकर जीवन दर्शन, डॉ. अम्बेडकर व्याक्ति दर्शन, डॉ. अम्बेडकर राष्ट्र दर्शन और डॉ. अम्बेडकर श्याम दर्शन शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें : PM Modi ने स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से किया संवाद, बोले- पहली बार आई ऐसी योजना

NEP-2020 की रणनीतियों पर होगा मंथन

पीएमओ द्वारा जारी बयान में इस बात का भी जिक्र है कि 1925 में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन और श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे महान विभूतियों के संरक्षण में स्थापित एआईयू के 96वें स्थापना दिवस उत्सापूर्वक मनाया जाएगा। बैठक के दौरान राष्ट्रीय शैक्षिक नीति-20 को लागू करने से लेकर उच्च शिक्षा के लिए कार्यान्वयन विषय पर कुलपतियों की एक राष्ट्रीय संगोष्ठी भी आयोजित की जा रही है।

इस बैठक का मकसद हाल ही में शुरू की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 ( NEP-2020 ) के लिए अपने प्राथमिक हितधारकों, छात्रों के हित में प्रभावी कार्यान्वयन के लिए एक स्पष्ट कार्य योजना के साथ रणनीति तैयार करना है।

गौरतलब है कि देश में उच्च शिक्षा की सर्वोच्च संस्था एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज़ ( AIU ) 14 और 15 अप्रैल को अपनी 95वीं वार्षिक बैठक आयोजित कर रही है। एआईयू इस दौरान अपने वित्तीय विवरण और आगामी वर्ष के लिए प्रस्तावित गतिविधियों की रूपरेखा भी जारी करेगी।

इसे भी पढ़ें : Ambedkar Jayanti 2021: बाबा साहेब के विचारों को जानने और भाषण तैयार करने के लिए छात्र यहां से टिप्स लें

Web Title: pm modi address 95th annual meeting of association of Indian universities today

More from Career & JobsMore posts in Career & Jobs »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: