Press "Enter" to skip to content

AICTE Revised Academic calendar 2020-21: यूजीसी के निर्देश पर संशोधित एकेडेमिक कैलेंडर जारी

AICTE Revised Academic calendar: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा क्लासेस व परीक्षाओं को लेकर जारी नए दिशानिर्देश के आधार पर अब अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE- The All India Council for Technical Education) ने 8 जुलाई को शैक्षणिक वर्ष के लिए एक संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया। ये कैलेंडर परिषद ने AICTE की ऑफिशियल वेबसाइट aicte-india.org पर जारी कर दिया है।

AICTE Revised Academic calendar 2020-21 के लिए यहां क्लिक करें

परिषद् द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण राष्ट्रीय आपातकाल की स्थिति बन गई है। ऐसे में विश्वविद्यालों में शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिए यूजीसी ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। अब यूजीसी के दिशानिर्देशों के आधार पर ही एआईसीटीई ने तकनीकी संस्थानों के लिए बनाए अपने एकेडेमिक कैलेंडर में संशोधन किया है। आप आगे दिए गए लिंक से पूरा कैलेंडर देख सकते हैं।

नए एआईसीटीई कैलेंडर के अनुसार, मौजूदा छात्रों के लिए कक्षाएं 17 अगस्त से शुरू होंगी। नए छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र 15 अक्टूबर से शुरू होंगे।
AICTE ने नोटिस में ये भी लिखा है कि कोरोना महामारी के बदलते हालातों के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के आधार पर इस कैलेंडर में आगे भी बदलाव संभव है।

वहीं, जिन संस्थानों ने एआईसीटीई द्वारा पहले जारी किए गए कैलेंडर के आधार पर क्लासेस की शुरुआत कर दी थी, वे या तो इन्हे स्थगित कर सकते हैं या फिर फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल क्लासेस ऑनलाइन+ऑफलाइन मोड पर चला सकते हैं। सीटों के आवंटन के लिए पहले दौर की काउंसलिंग 5 अक्टूबर तक पूरी हो जानी चाहिए और 15 अक्टूबर को दूसरा राउंड पूरा होना चाहिए। बता दें कि नए शैक्षणिक वर्ष के लिए छात्रों को प्रवेश देने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है।

More from Career & JobsMore posts in Career & Jobs »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: