Press "Enter" to skip to content

10वीं पास के लिए निकली हजारों वैकेंसी, फटाफट करें अप्लाई

सरकार नौकरियां तलाश रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर। भारतीय डाक विभाग के तहत मध्यप्रदेश पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों भर्तियां निकाली गई हैं। इसमें कोई भी 10वीं पास युवक आवेदन कर सकता है। चयन 10वीं के प्राप्तांकों के आधार पर होगा।

भारतीय डाक विभाग के तहत मध्यप्रदेश पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों की 2834 भर्तियां निकाली गई हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 7 जुलाई 2020 है। उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आयुसीमा का निर्धारण 07 जून 2020 के आधार पर किया जाएगा। अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी।

क्या है योग्यता व आयु सीमा
उम्मीदवार मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। जिन अभ्यर्थी ने पहले प्रयास में दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की, उन्हें वरीयता दी जाएगी। अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी। उम्मीदवार को हिन्दी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त हो। जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी। इन पदों पर किसी भी तरह की कोई परीक्षा या इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा।

ऑनलाइन एप्लाई
भर्ती में शामिल होने के इच्छुक आवेदक सबसे पहले भर्ती नोटिफिकेशन पढ़ें। इसके बाद appost.in/gdsonline पर क्लिक करें। फॉर्म में अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर आदि दर्ज कर सब्मिट डिटेल्स बटन पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा। इसे नोट कर लें और फिर से होमपेज पर जाएं। शुल्क का भुगतान करें। इसके लिए पे-ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें और निर्देशानुसार भुगतान प्रक्रिया करें। अगले वेबपेज पर सर्कल का चयन करना होगा। इसके बाद निर्देशानुसार आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

क्या होगा चयन का आधार
उम्मीदवारों से ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर चयन किया जाएगा। उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी। अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। यदि आवेदक ने प्राथमिकता के तौर पर पांच पदों का चुनाव किया है और मेरिट के आधार पर उसका एक से अधिक पदों के लिए चयन हो जाता है, तो उसे एक ही पद के लिए चयनित किया जाएगा। परीक्षार्थी ध्यान दें कि ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

जीडीएस (ग्रामीण डाक सेवक) बीपीएम (ब्रांच पोस्ट मास्टर) के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 12,000 से 14,500 रुपए प्रति माह और एबीपीएम (असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर) के लिए 10,000 से 12,000 रुपए प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

  • 100 रुपए परीक्षा शुल्क रखा गया है सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी के लिए
  • 10 वीं पास निर्धारित की गई है सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता।
  • 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए उम्मीदवार को।

More from Career & JobsMore posts in Career & Jobs »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: