Press "Enter" to skip to content

सिर्फ 128GB स्टोरेज में उपलब्ध है वीवो V20 SE स्मार्टफोन, महंगे फोन का फील देता है इसका ग्लॉसी बैक पैनल [Source: Dainik Bhaskar]



कुछ दिन पहले ही वीवो ने अपने मिडरेंज स्मार्टफोन वीवो V20 को लॉन्च किया था, और अब कंपनी ने सीरीज में किफायती मॉडल के तौर पर वीवो V20 SE को जोड़ दिया है। V20 SE की कीमत को देखकर ही अंदाजा लग जाता है कि कंपनी ने इसे ऐसे ग्राहकों के लिए बनाया है, जो कम बजट में स्टाइलिश दिखना वाला फोन चाहते हैं। कंपनी ने इसका सिर्फ एक ही वैरिएंट बाजार में उतारा है, जो अपने ग्लॉसी बैक पैनल की वजह से सुर्खियों में है।

फोन में न सिर्फ बड़ा डिस्प्ले मिलता है बल्कि दमदार कैमरा सेटअप भी मिलता है। फोटोग्राफी के लिए इसमें तीन रियर कैमरे दिए हैं। तो चलिए इसके फर्स्ट ओपिनियन से जानते हैं वीवो के इस फोन में क्या नया है, कौन से फीचर्स इसे खास बनाते हैं और बाजार में इसका मुकाबला किससे होगा।

वीवो V20 SE: कितनी है कीमत?

  • कंपनी ने ज्यादा वैरिएंट ऑप्शन देकर ग्राहकों को कंफ्यूज न करते हुए सिर्फ सिंगल वैरिएंट ही लॉन्च किया है।
  • फोन सिर्फ 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के सिंगल वैरिएंट में ही उपलब्ध है और इसकी कीमत 20990 रुपए है।
  • इसमें ग्रेविटी ब्लैक और एक्वामरीन ग्रीन जैसे दो कलर ऑप्शन उपलब्ध है। दोनों ही ग्लॉसी फिनिश के साथ आते हैं।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर कंपनी एक्सचेंज बोनस, वन टाइम फ्री स्क्रीन रिप्लेसमेंट समेत 10% कैशबैक जैसे ऑफर्स भी दे रही है।

11 हजार से कम कीमत के टेक्नो कैमॉन 16 में है 64MP कैमरा, इसी कीमत के रेडमी 9 प्राइम-रियलमी 5i से काफी बड़ा है इसका डिस्प्ले

वीवो V20 SE: फोन का बेस्ट पार्ट क्या है?

पहला: डिजाइन और डायमेंशन

  • फोन काफी हैंडी है, न ज्यादा बड़ा है न छोटा। इसमें 6.44 इंच का एचडी प्लस एमोलेड डिस्प्ले पैनल मिलता है जो ठीक वैसा ही है जैसा वीवो V20 में था, डिस्प्ले में कोई बदलाव नहीं है।
  • यहां तक की डायमेंशन भी V20 जितना ही है। इसका डायमेंशन 161.00×74.08×7.83 एमएम है और यह सिर्फ 171 ग्राम वजनी है, जो काफी हल्का-फुल्का है।
  • सबसे खास है इसका ग्लॉसी बैक पैनल, जो काफी महंगे फोन जैसा फील देता है। हालांकि इसपर थोड़े फिंगरप्रिंट जरूर पड़ जाते हैं लेकिन इससे बचने के लिए फोन के साथ ही सिलिकॉन कवर भी मिल जाता है।

दूसरा: अंधेरे में भी बढ़िया सेल्फी

  • फोन में तीन रियर कैमरे हैं, जिसमें 48 मेगापिक्सल का मेन सेंसर, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड सेंसर और एक 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर शामिल है। सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।
  • खासबात यह है कि रात में सेल्फी खींचते वक्त ऑरा स्क्रीन लाइट फीचर एक्टिवेट हो जाता है, जो एआई तकनीक की मदद से काम करता है। इसकी बदौलत अंधेरे में भी काफी हद तक अच्छी सेल्फी ली जा सकती है।

तीसरा: रैम-स्टोरेज और प्रोसेसर

  • रैम-स्टोरेज की फोन में कोई कमी नहीं खलेगी। इसमें 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज है, यानी स्टोरेज खत्म होने का टेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी, अगर जरूरत हो तो माइक्रो एसडी कार्ड से स्टोरेज को 1TB तक बढ़ाया जा सकता है लेकिन इतनी कैपेसिटी का कार्ड खरीदना महंगा पड़ सकता है।
  • मल्टीटास्किंग और गेमिंग के लिए इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर लगा है, जो स्मूद परफॉर्मेंस देने में कारगर है। फोन में अल्ट्रा गेम मोड भी है, जो गेमिंग के वक्त इनकमिंग कॉल्स, नोटिफिकेशन-मैसेज को ब्लॉक कर देता है, ताकि सुकून से गेमिंग का लुफ्त उठाया जा सके।

वीवो V20 SE: वीवो V20 से कितना अलग है यह मॉडल?
वीवो V20
की शुरुआती कीमत 25 हजार के लगभग है, इसलिए कंपनी ने सस्ते मॉडल के तौर पर वीवो V20 SE को लॉन्च किया। लेकिन कीमत कम है तो कुछ फीचर्स से समझौता भी करना पड़ेगा।

स्पेसिफिकेशनवीवो V20 SEवीवो V20
डिस्प्ले साइज6.44 इंच6.44 इंच
डिस्प्ले टाइपHD+ AMOLEDHD+ AMOLED
ओएसएंड्रॉयड 10एंड्रॉयड 11
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720G
रियर कैमरा48+8+2MP64+8+2MP
फ्रंट कैमरा32MP44MP
बैटरी4000mAh4100mAh
  • डिजाइन दोनों ही फोन की लगभग एक जैसी है। बैक पैनल पर कैमरा सेटअप का अंतर देखने को मिलेगा। वीवो V20 में भी तीन रियर कैमरे है लेकिन इसका कैमरा सेटअप छोटा है, वहीं वीवो V20 SE में भी तीन रियर कैमरे हैं लेकिन इसमें रैक्टेंगुलर शेप का रियर कैमरा सेटअप देखने को मिलेगा, तीनों कैमरे एक के नीचे एक वर्टिकल पोजीशन में लगे हैं।
  • डायमेंशन एक समान है लेकिन वीवो V20 में सिम ट्रे राइट साइड में है वहीं वीवो V20 SE का सिम ट्रे टॉप पर दिया गया है।
  • कैमरे में भी काफी अंतर है। वीवो V20 SE में मेन कैमरे के तौर पर 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस है जबकि वीवो V20 में मेन कैमरे के तौर पर 64 मेगापिक्सल का लेंस है।
  • वीवो V20 SE में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है जबकि वीवो V20 में 44 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है।
  • दिलचस्प बात यह है कि सस्ता होने के बावजूद वीवो V20 SE में 4100 एमएएच बैटरी मिलती है जबकि वीवो V20 में 4000 एमएएच बैटरी है।
  • वीवो V20 SE एंड्रॉयड 10 पर बेस्ड है जबकि वीवो V20 लेटेस्ट एंड्रॉयड 11 पर काम करता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Vivo V20 SE First Impression| Vivo V20 SE smartphone is available in only 128GB storage, its glossy back panel gives the feel of expensive phone

More from ScienceMore posts in Science »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: