Press "Enter" to skip to content

सद्भावना का माहौल कायम करना बेहद जरूरी : नदवी [Source: Dainik Bhaskar]



मानवता कल्याण बोर्ड के संस्थापक विश्व धार्मिक गुरु और इस्लामिक स्कॉलर सैयद सलमान हुसैनी नदवी ने कहा कि आज पूरे विश्व में प्रेम व सद्भावना का माहौल कायम करना बेहद जरूरी है। एक साजिश के तहत हिन्दू-मुस्लिमों के बीच नफरत की दीवार खड़ा करने की कोशिश की जा रही है लेकिन ऐसे मनसूबे को कामयाब नहीं होने दिया जाएगा, इसके लिए आपस में एकता और अखंडता की जरूरत है।

यह बातें उन्होंने रविवार को शाह मार्केट स्थित शाह मंजिल में आयोजित सर्वधर्म सद्भावना सम्मेलन ने कहीं। सैयद सलमान नदवी ने कहा कि अल्लाह, ईश्वर ने सभी इंसान को एक माता पिता से बनाया है, लिहाजा आपस में नफरत और ईष्या की भावना की कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी इंसान एक ही परिवार के सदस्य है।

खानकाह-ए-पीर दमड़िया के उप सज्जादानशीं सैयद शाह फखरे आलम हसन ने कहा कि आज लोग धर्म के नाम पर आपस में लड़ रहे हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि खानकाहों ने आपस में एकता, शांति और सद्भावना का सदैव पैगाम दिया है। सैयद हसन ने कहा कि भागलपुर से पूरे देश में एकता का संदेश जाना चाहिए, क्योंकि यहां सभी धर्म के मानने वाले मिलजुल कर रहते हैं।

कोई धर्म नफरत की इजाजत नहीं देता : निर्मल बाबा
सर्वधर्म सद्भावना सम्मेलन में कुप्पाघाट से आए स्वामी निर्मल बाबा ने कहा कोई भी धर्म आपस में नफरत की दीवार खड़ा करने की इजाजत नहीं देता है। डिप्टी मेयर राजेश वर्मा ने कहा कि आपस में एकता और भाईचारा स्थापित कर ही देश, राज्य और जिला का विकास मुमकिन होगा। गुरुद्वारा कमिटी के सचिव त्रिलोचन सिंह ने कहा कि एकता और सद्भावना मनुष्य का सबसे बड़ा हथियार है।

नफरत काे भुला कर गले लगाने की है जरूरत : सज्जादानशीं
राजीव कांत मिश्रा ने कहा कि यह हिन्दुस्तान की खूबसूरती है कि यहां सभी धर्म के मानने वाले भाईचारा के साथ रहते हैं। कुछ लोग एक राजनीतिक साजिश के तहत आपस में नफरत की दीवार खड़ा करना चाहते है जो गलत है। धन्यवाद ज्ञापन खानकाह-ए-पीर दमड़िया के 14वें सज्जादानशीं सैयद हसन मानी ने किया।

उन्होंने कहा कि लोगों को आपस में नफरत और ईष्या काे भुला कर गले लगाने की जरूरत है। मौके पर सैयद युसुफ हुसैनी नदवी, सैयद युनूस हुसैनी नदवी, डा. सलाहउद्दीन अहसन, मौलाना अब्दुल्ला बुखारी, शहाबुद्दीन बर्दी खान, एनुल होदा सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। सज्जादानशीं फखरे आलम हसन ने सभी का स्वागगत किया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


It is very important to create an atmosphere of goodwill: Nadvi

More from बिहार समाचारMore posts in बिहार समाचार »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: