Press "Enter" to skip to content

सदर अस्पताल में 15 से शुरू हाेगी डायलिसिस की सुविधा, किडनी पीड़ित मरीजाें काे मिलेगी राहत [Source: Dainik Bhaskar]



मुजफ्फरपुर समेत सूबे के 21 जिलाें के सदर अस्पतालाें में इस माह से डायलिसिस की सुविधा शुरू हाेगी। 15 जनवरी इसके लिए संभावित तिथि है। मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल में इसके लिए मातृ-शिशु भवन के पहले तल पर दाे कमरे चिह्नित किए गए हैं। यहां बिजली, पानी व अन्य उपकरण लगाने का काम दाे दिनाें में शुरू हाेगा।

मंगलवार काे मशीन लगाने वाली एजेंसी के कर्मियाें ने सिविल सर्जन से मुलाकात के बाद स्थल का जायजा लिया। डायलिसिस यूनिट में पांच बेड लगाए जाएंगे। इसमें डॉक्टर व स्टाफ आदि की व्यवस्था एजेंसी की ओर से की जाएगी। हालांकि, अभी इसकी फीस तय नहीं की गई है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम के तहत पीपीपी माेड पर यह सुविधा मिलेगी। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से सभी जिलाें काे 5-5 लाख रुपए आवंटित किए गए हैं।
हैदराबाद की कंपनी काे दी गई जिम्मेदारी: सीएस डाॅ. एसपी सिंह ने बताया, राज्य के 21 जिलाें में दाे एजेंसियाें काे डायलिसिस मशीन लगानी है। मुजफ्फरपुर, सिवान, नवादा, शिवहर, सीतामढ़ी, खगड़िया, वैशाली, सारण व पश्चिमी चंपारण में हैदराबाद की नेफ्राे केयर हेल्थ सर्विसेज प्राइवेट लिमि. काे जिम्मेदारी दी गई है, जबकि किशनगंज, पूर्णिया, राेहतास, मधेपुरा, औरंगाबाद, भाेजपुर, जहानाबाद व कैमूर सदर अस्पताल में हैदराबाद की ही ओपाेला डायलिसिस प्राइवेट लिमि. कंपनी मशीन लगाएगी।

किडनी पीड़ित मरीजाें काे मिलेगी राहत
सदर अस्पताल में इस सुविधा के शुरू हाेने से किडनी मरीजों को सहूलियत होगी। पहले से यह एसकेएमसीएच में शुरू है, लेकिन जिले में किडनी से संबंधित काफी मरीज हाेने के कारण लाेगाें काे ज्यादा दिनाें तक डायलिसिस के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Facility of dialysis will start from 15 in Sadar Hospital, kidney patients will get relief

More from बिहार समाचारMore posts in बिहार समाचार »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: