Press "Enter" to skip to content

व्रतियों ने घाटों की शुरू की मार्किंग, दो दिनों में 10 कृत्रिम घाट बनाएगा निगम, आज से घाट तक जाने वाले मार्गों की सफाई [Source: Dainik Bhaskar]



कोरोना महामारी के बीच लोक आस्था का महापर्व छठ 18 से 21 नवंबर के बीच मनाया जाना है। पहला अर्घ्य 20 और दूसरा 21 को दिया जाएगा। व्रतियों ने पूजा की तैयारी शुरू कर दी है। कांके डैम, अरगोड़ा तालाब, मधुकम तालाब, स्वर्णरेखा नदी सहित अन्य घाटाें पर लाेगों ने मार्किंग कर दी है, ताकि अर्घ्य देने के लिए जगह सुरक्षित रहे। कोरोना के कारण इस बार बड़ी संख्या में व्रती अपने घर पर ही पूजा करेंगे।

वहीं घाटों पर भीड़ कम करने के उद्देश्य से रांची नगर निगम विभिन्न मुहल्लों में कृत्रिम छठ घाट बनाने में जुट गया है। हरमू हाउसिंग काॅलाेनी, पहाड़ी टाेला, सहित अन्य स्थानों पर पोकलेन से गड्ढा करके छठ घाट बनाए जा रहे हैं। दाे दिनों के अंदर करीब 10 कृत्रिम घाट तैयार किए जाएंगे, ताकि कम संख्या में व्रती घाट पर पहुंचे।

बड़ा तालाब में फैली पूजन सामग्री
बड़ा तालाब छठ घाट की सुंदरता बढ़ाने के लिए सीढ़ियों का रंग राेगन किया गया था। लेकिन कुछ ही दिन में काला धब्बे पड़ गए। नगर निगम ने तालाब में जलकुंड बनवाया था ताकि पूजन सामग्री का विसर्जन उसी में रहे। पर लाेगाें ने पूरे तालाब में पूजन सामग्री विसर्जित कर दी। इस वजह से जलकुंड के बाहर चाराें ओर पूजन सामग्री बिखरी हुई है।

छठ घाटाें पर हाेगा सेनेटाइजेशन

नगर आयुक्त ने सभी जाेन के सुपरवाइजरों काे 16 नवंबर से छठ घाट तक जाने वाले सभी रास्तों की सफाई का निर्देश दिया है। 19 और 20 काे सभी मार्गों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव व घाटाें पर सेनेटाइज करने का निर्देश दिया है। शाम के अर्घ्य से पहले सभी घाटाें काे सेनेटाइज कराया जाएगा।

कोरोना के कारण कई व्रती घर पर ही भगवान सूर्य को देंगे अर्घ्य

छठ महापर्व काे सफल बनाने में नगर निगम लगा है। शहर के तालाबों की सफाई युद्धस्तर पर कराई जा रही है। जिन मुहल्लों से कृत्रिम तालाब बनाने की मांग की जा रही है वहां बनाया जा रहा है। अर्घ्य से पहले घाटाें काे सैनेटाइज कराया जाएगा।
-आशा लकड़ा, मेयर, रांची

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Vratis started marking of ghats, corporation to build 10 artificial ghats in two days, cleaning of routes going from today to ghats

More from झारखंड खबरMore posts in झारखंड खबर »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: