Press "Enter" to skip to content

योगी सरकार ने यूपी के प्राइमरी स्कूलों में पहली बार बढ़ाया ये अवकाश, इतने दिन बंद रहेंगे विद्यालय, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

लखनऊ. Holiday List 2021: यूपी के बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक के साथ ही मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों के लिए इस साल की छुट्टियों की लिस्ट जारी हो गई है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस साल पहली बार बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस का अवकाश घोषित किया है। साल 2021 में बेसिक के स्कूलों में 30 दिन छुट्टी रहेगी, जबकि पांच दिन विशेष दिवस पर स्कूल खोले जायेंगे, हालांकि इस दौरान बच्चों की पढ़ाई नहीं होगी। कैलेंडर के मुताबिक पहली अप्रैल से 30 सितंबर तक पढ़ाई में एक घंटे की बढ़ोतरी हुई है। पहले जहां स्कूल आठ से एक बजे तक चलते थे, अब आठ से दोपहर दो बजे तक खुलेंगे। एक अक्टूबर से 31 मार्च तक पहले की तरह सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक स्कूल खुलेंगे। जबकि ग्रीष्मावकाश में कटौती की गई है। हालांकि बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश शुरू किया गया है। इस साल दीपावली पर स्कूलों में चार दिन अवकाश रहेगा।

14 जनवरी को पहली छुट्टी

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने इसे लेकर सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को निर्देश दिया गया है कि छुट्टियों की लिस्ट के अलावा स्कूलों में कोई अवकाश किसी भी स्तर पर नहीं दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग के कैलेंडर में पहला अवकाश 14 जनवरी को मकर संक्रांति का है। स्थानीय स्तर पर जिलों के डीएम अवकाश दे सकते हैं। जबकि मुस्लिम त्योहार चंद्र दर्शन के अनुसार बदल सकते हैं। हरितालिका तीज, करवाचौथ, संकट चतुर्थी, हलषष्ठी और अहोई अष्टमी में केवल शिक्षिकाओं को ही अवकाश दिया जाएगा।

संडे को पड़ेंगे ये त्योहार

यूपी बेसिक शिक्षा परिषद के घोषित कई अवकाश इस साल रविवार को ही पड़ रहे हैं। इसमें पहली छुट्टी होलिका दहन की है। दूसरी संत महावीर जयंती, तीसरी छुट्टी स्वतंत्रता दिवस, चौथी रक्षाबंधन और पांचवी छिट्टी सरदार पटेल जयंती की है। जबकि गणतंत्र दिवस, संत रविदास जयंती, डा.भीमराव आंबेडकर जन्म दिवस, स्वतंत्रता दिवस और महात्मा गांधी जयंती पर शिक्षण कार्य स्थगित रहेगा। इन दिनों पर शिक्षक और छात्र स्कूल में उपस्थित होकर सांस्कृतिक कार्यक्रम और गोष्ठी में करेंगे।

गर्मी और सर्दी की होगी छुट्टी

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में 20 मई से 15 जून तक ग्रीष्मावकाश रहेगा, वहीं 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। पहले सिर्फ 21 मई से 30 जून तक गर्मियों की छुट्टी होती थी।

यह भी पढ़ें: इस IPS की दो तस्वीरों ने जमकर बटोरी थी तारीफें, अब इस जिले में एसपी बनते ही छुड़ा दिये अपराधियों के पसीने

More from उत्तर प्रदेशMore posts in उत्तर प्रदेश »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: