Press "Enter" to skip to content

यूपी में आज से महंगी हुई शराब, रेगुलर-प्रीमियम, सुपर प्रीमियम और विदेशी सभी के बढ़े दाम [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

CM योगी आदित्यनाथ को फिर मिली जान से मारने की धमकी, कहा- 4 दिन बचे हैं जो करना है कर लो

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को एक बार फिर जान से मारने की धमकी मिली है। यूपी पुलिस (UP Police) की इमरजेंसी सेवा डायल 112 के वाहट्सऐप नंबर पर मैसेज भेजकर यह धमकी (Threat Call) दी गई है। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब मुख्यमंत्री को यह धमकी मिली है, लेकिन इसके बावजूद पुलिस विशेष सतर्कता बारात रही है। पुलिस ने इस मामले में सुशांत गोल्फ सिटी थाने में इस मैसेज को लेकर केस भी दर्ज कर लिया है और नंबर की जांच कर आरोपी की तलाश में जुटी है। जानकारी के मुताबिक 29 अप्रैल को देर शाम भी यूपी पुलिस के आपातकाल सेवा डायल 112 व्हाट्स एप नंबर पर किसी अज्ञात शख्स से मैसेज भेज कर सीएम योगी को जान से मारने की धमकी दी है। इस धमकी में कहा गया है कि सीएम के पास 4 दिन बचे हैं, इसलिए इन 4 दिनों में मेरा जो करना है कर लो, 5 वें दिन वो सीएम योगी को जान से मार देगा।

UP Gram Panchayat Chunav Results 2021 Live: जिला पंचायतों में बीजेपी को भारी बढ़त, अब तक 918 प्रत्याशी जीते

उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections Results 2021) की मतगणना अभी भी जारी है। हालांकि अधिकांश जिलों में परिणाम घोषित हो गए, लेकिन अभी भी कई जगह परिणाम घोषित होने हैं। पहली बार अपने सिंबल पर जिला पंचायत का चुनाव (Zila Panchayat Chunav) लड़ रही सत्ताधारी बीजेपी (BJP) को बड़ी बढ़त मिली है। जिला पंचायत वार्डों के अब तक घोषित 2008 सीटों में से बीजेपी 918 सीटें जीत चुकी है, जबकि 456 सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी निकटम प्रतिद्वंदी से आगे चल रहे हैं। आपको बता दें जिला पंचायत की 3050 सीटों के पर उम्मीदवार उतारे थे। बताया यह भी जा रहा है कि चुनाव जीतने के साथ ही करीब 400 निर्दलीय भी बीजेपी के संपर्क में हैं। माना जा रहा है कि इस भारी बढ़त से राज्य के अधिकांश जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट पर बीजेपी की जीत आसान होती नजर आ रही है।

यूपी में आज से महंगी हुई शराब, जानें किस ब्रांड पर कितने बढ़े दाम

कोरोना (COVID Pandemic) की दूसरी लहर के प्रकोप के बीच बढ़ते राजस्व घाटे को पूरा करने के लिए प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने शराब की कीमतों (Liquor Price Hiked in UP) में बढ़ोत्तरी कर दी है। दरअसल, सरकार ने आबकारी नीति 2021-22 में संशोधन करते हुए विशेष अतिरिक्त कोविड सेस लगा दिया है। जिसकी वजह से शराब अब 10 रुपए से लेकर 40 रुपए तक महंगी हो गई है। बता दें कोरोना की पहली लहर में भी यह अतिरिक्त सेस लगाया गया था। लेकिन उसे मौजूदा सत्र में समाप्त कर दिया गया था। आबकारी नीति 2021-22 में हुए संशोधन के मुताबिक रेगुलर केटेगरी की शराब पर प्रति 90 एमएल 10 रुपए कोविड सेस लगाया गया है। इसी तरह प्रीमियम केटेगरी शराब पर भी प्रति 90 एमएल 10 रुपए बढ़ोत्तरी की गई है। सुपर प्रीमियम पर प्रति 90 एमएल 20 रुपए, स्कॉच पर प्रति 90 एमएल 30 रुपए और विदेशों से आयातित शराब पर भी प्रति 90 एमएल 40 रुपए अतिरिक्त कोविड सेस लगाया गया है।इस संबंध में सोमवार को शासनादेश जारी कर दिया गया।

यूपी में स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वर्कर्स को CM योगी का तोहफा, सरकार ने 25% बढ़ाया मानदेय

योगी सरकार ने सोमवार को कोविड की लड़ाई में दिन-रात जुटे स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वर्कर्स को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स के मानदेय में 25 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि सरकार की कोरोना के खिलाफ लड़ाई में प्रदेश के सभी लोग अपने-अपने माध्यम से सेवा दे रहे हैं। प्रमुख रूप से स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वर्कर्स ( Frontline Worker) का इसलिये बड़ा योगदान है कि वे सीधे कोरोना से संक्रमित मरीजों के इलाज में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि कोरोना के खिलाफ प्रदेश में शुरू हुई लड़ाई में फ्रंटलाइन वर्कर्स ने जो मोर्चा संभाला है, उसी का नतीजा है कि प्रदेश में कोरोना की जांच में रिकार्ड बढ़ोत्तरी हुई। साथ ही अस्पतालों व होम आईसोलेशन में बड़ी संख्या में रोगी ठीक होकर वापस अपने घर लौटने लगे हैं। उन्होंने कहा कि ‘कोरोना हारेगा, भारत अवश्य जीतेगा’ को पूरी तरह से साकार करने में फ्रंट लाइन वर्कर्स जुटे हैं। उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। मुख्यमंत्री ने अपील की है कि कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में आप सभी की दायित्वपूर्ण भागीदारी कोरोना मुक्त समाज की स्थापना के लिये आवश्यक है। इसलिये मिलकर मानवता की रक्षा के लिये अपना-अपना प्रयास जारी रखिए।

UP COVID-19 Update: यूपी में 24 घंटों के दौरान कोरोना से 288 की मौत, 29192 नए केस मिले

उत्तर प्रदेश में नए कोरोना केस कम नहीं हो रहे हैं। 29-30 हजार नए केस आ रहे हैं। सोमवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 29,192 नए मामले सामने आए हैं। जबकि डिस्चार्ज होने वाले लोगों की संख्या 38,687 पहुंच गई है। वहीं संक्रमण से 288 लोगों की मौत हो गई है। ये जानकारी प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने दी। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन ने कहा कि प्रदेश में वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है, 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का भी वैक्सीनेशन हो रहा है। अब तक कुल मिलाकर 1,03,57,498 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ दी गई है और 23,76,640 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 29,192 नए मामले सामने आए हैं। डिस्चार्ज लोगों की संख्या 38,687 है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 288 लोगों की मृत्यु हुई है। कल प्रदेश में 2,29,440 सैंपल की जांच हुई है।

यह भी पढ़ें: अब ये डाक्टर फोन से ही कर देंगे आपकी बीमारी का इलाज, जारी हुए इनके मोबाइल नंबर

More from उत्तर प्रदेशMore posts in उत्तर प्रदेश »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: