Press "Enter" to skip to content

मौसम विशेषज्ञों को दिल्ली में हालात और सुधरने की उम्मीद [Source: Dainik Bhaskar]



बारिश और तेज हवा के कारण राजधानी दिल्ली में प्रदूषण में कमी देखने को मिली है, पहले के के मुकाबले सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में पहले के अपेक्षा आसमान साफ दिखा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता में आगे और सुधार इसी तरह देखे जाने की उम्मीद है। सीपीसी के अनुसार रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स सुबह 9 बजे के आसपास 467 पर था।

जो सोमवार को गिरकर 300 पर पहुंच गया। लेकिन यह एयर इंडेक्स अभी भी खराब श्रेणी में आता है। बता दें कि दिल्ली में इस बार दीवाली पर पिछले चार सालों में प्रदूषण अपने सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया था। इस बार फिर पराली के धुएं, पटाखों और प्रतिकूल मौसम की परिस्थितियों के चलते इस बार दिल्ली की दीवाली प्रदूषण से लिपटी रही।

बता दें कि शनिवार दीवाली के दिन 414 एक्यूआई दर्ज किया गया, वहीं रविवार को 24 घंटों का औसतन एक्यूआई 435 पर था। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने एक स्पेशल रिपोर्ट में बताया कि सभी पॉल्यूटेंट्स में 2019 की दीवाली के मुकाबले ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई।

प्रदूषण बोर्ड ने कहा कि इसके पीछे पटाखे, पराली जलाने की घटना में बढ़ोतरी और प्रतिकूल मौसम वजह हो सकती है हालांकि 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार चलने वाली हवाओं ने पोल्यूटिंग को साफ कर दिया। वहीं रविवार की दोपहर और शाम की हुई बारिश ने भी बहुत कुछ धुल दिया, जिसके बाद दिल्ली-एनसीआर में थोड़ी राहत मिली है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Meteorologists hope to improve the situation in Delhi

More from दिल्लीMore posts in दिल्ली »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: