Press "Enter" to skip to content

मृत नर्स, रिटायर्ड डॉक्टरों का नाम भी कोरोना टीका लगवाने वालों की लिस्ट में [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. देशभर में कोरोना वैक्सिनेशन (Covid-19 Vaccination) के सफल ड्राई रन अभियान के बाद कोरोना के खात्मे की नई उम्मीद लोगों के मन में जगी है। 16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। इस सिलसिले में लाभार्थियों की पहली सूची भी बन कर तैयार है, जिसमें आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों और अधिकारियों का नाम शामिल है। लेकिन रामनगरी अयोध्या में वैक्सिनेशन के लिए तैयार की गई इस सूची में बड़ी लापरवाही सामने आई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गई लाभार्थियों की लिस्ट में मृत नर्स, रिटायर्ड नर्स व संविदा समाप्त होने वाले डॉक्टर के नाम भी शामिल हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने कहा है कि लापरवाह कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

16 जनवरी को देश के साथ उत्तर प्रदेश के 852 सेंटरों पर कोविड-19 का टीका हेल्थ वर्करों को लगाया जायेगा, जिनको चिन्हित कर सूची तैयार की जा चुकी है। लेकिन कोरोना वैक्सीन लगने वाली लाभार्थियों की लिस्ट में भारी लापरवाही सामने आई है। स्वास्थ्य विभाग की अपने कर्मचारियों की जारी सूची में एक मृतक नर्स, एक रिटायर्ड नर्स व संविदा समाप्त होने वाले डॉक्टर का नाम शामिल पाया गया है। जब अयोध्या के जिला चिकित्सालय में बने वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण करने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह पहुंचे, तब इस लापरवाही से पर्दा उठा। इससे नाराज मंत्री ने लापरवाह कर्मचारियों पर कार्रवाई की बात कही।

मृत का नाम लिस्ट में शामिल

ड्राई रन के दूसरे चरण में प्रदेश के 1500 सेंटरों पर टीकाकरण का रिहर्सल किया गया है। जिला महिला चिकित्सालय की ओर से 1500 लाभार्थियों की सूची भी इसी क्रम में तैयार की गई थी। लिस्ट में मैटर्न कुसुमलता श्रीवास्तव का नाम शामिल है, जबकि इनकी मौत हो चुकी है। इसी तरह सिस्टर मेवाती चौधरी जो कि रिटायर हो चुकी हैं और संविदा चिकित्सक स्मृता का नाम भी लिस्ट में शामिल गया है। स्मृता का अयोध्या से स्थानांतरण हो चुका है। उनका नाम लिस्ट में शामिल होने पर यह मामला प्रकाश में आया।

फर्स्ट फेस में 11 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन

राजधानी लखनऊ में मंगलवार को कोरोना की 1.6 लाख वैक्सीन की पहली खेप पहुंची है। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर पुणे से इंडिगो की फ्लाइट से आई इस वैक्सीन को स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने प्राप्त किया। यूपी को पहले चरण में 11 लाख टीके मिलेंगे। पहले चरण में प्रदेश में नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। कोविड ऐप (Covid App) पर इन सभी का पंजीकरण कराया जा चुका है। ये टीके लखनऊ मंडल के छह जिलों लखनऊ, रायबरेली, हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर व उन्नाव में लगाए जाने के लिए आए हैं।

ये भी पढ़ें: स्वस्थ दिखती गाय अचानक हुई बेहोश, ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर हुए हैरान, पेट से निकली यह चीज

ये भी पढ़ें: सुकन्या समृद्धि योजना में जुड़ा नया फीचर, 250 रुपये से खोलें खाता और घर बैठे ट्रांसफर करें पैसा, मिलेगा बड़ा फायदा

More from उत्तर प्रदेशMore posts in उत्तर प्रदेश »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: