Press "Enter" to skip to content

बिहार चुनाव- नीतीश कुमार ने जारी किया ‘विजन डॉक्यूमेंट’ [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

पटना | बिहार चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने मतदाताओं को लुभाने के लिए ‘सात निश्चय’ शीर्षक वाले विजन डॉक्यूमेंट जारी किया है। सत्तारूढ़ पार्टी ने ‘सात निश्चय’ (पार्ट-2) में अपना ध्यान छात्रों, उनकी शिक्षा और आगामी पांच वर्षो में नौकरी पर रखा है। इससे पहले विजन डॉक्यूमेंट का पार्ट-1, 2015 में लांच किया गया था, जब जदयू महागठबंधन का हिस्सा थी।
नीतीश ने कहा, “हमने अपने शासन में बिहार में कई शैक्षणिक संस्थान स्थापित किए। और अब हम इसके विस्तार स्वरूप आईटीआई और पॉलिटेक्निक संस्थानों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाएंगे और इसे बिहार में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रुप में बदलेंगे।”
जदयू नेता ने कहा, “हम महिलाओं को बिना किसी ब्याज के परियोजना लागत का 5 लाख रुपये या 50 प्रतिशत तक का ऋण देने का प्रस्ताव करते हैं। यह उनकी उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और उन्हें आत्म निर्भर बनाने के लिए है।”
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में सिंचाई को मजबूत बनाने से किसानों को मदद मिलेगी। पूरे राज्य में सभी खेतों तक जल की सप्लाई लाइन पहुंचाने का प्रस्ताव है।
विजन डॉक्यूमेंट के चौथे प्वाइंट में, नीतीश कुमार ने प्रत्येक गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के बारे में कहा है।
पांचवें प्वाइंट के तहत उन्होंने शहरों में स्वच्छता, वरिष्ठ नागरिकों के लिए घरों का निर्माण, आर्थिक रूप से अशक्त वर्ग के लिए बहुतल इमारत और नदियों के किनारे प्रमुख स्थलों के पास इलेक्ट्रिक शवदाह के बारे में बात की।
वहीं विजन डॉक्यूमेंट में बिहार के प्रत्येक गांवों में सड़क कनेक्टिविटी और शहरी क्षेत्रों में बायपास और फ्लाइ ओवर ने भी जगह पाई।
सातवें बिंदु के रूप में प्रत्येक गांवों में प्राथमिक और सेकेंडरी अस्पतालों और वेटेनरी अस्पतालों के संरचना के विकास के बारे में बात की गई।

More from बिहार समाचारMore posts in बिहार समाचार »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: