Press "Enter" to skip to content

बहन को महामारी से सुरक्षित रखने के लिए इस राखी दें स्टाइलिश मास्क और फिटनेस बैंड समेत ये 5 गिफ्ट, किफायती दामों में उपलब्धDainik Bhaskar



सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार है। यह त्योहार भाई-बहन के लिए बेहद खास होता है। इस दिन बहन-भाई की सुरक्षा के लिए कलाई पर राखी बांधती है। परंपरा है कि राखी बंधवाने के बाद भाई अपनी बहनों को गिफ्ट देता है। लेकिन इस साल राखी के त्योहार पर कोरोना का साया है। ऐसे में त्योहार के मायने भी बदल गए हैं। अब कोरोना से रक्षा ही पहली प्राथमिकता होगी। ऐसे में बहनों को सेहतमंद जीवन से ज्यादा कीमती कोई गिफ्ट नहीं हो सकता है। आप इस राखी पर अपनी बहन को सुरक्षित और हेल्दी गिफ्ट दे सकते हैं।

हम आपको बता रहें हैं 5 ऐसे गिफ्ट के बारे में जो न सिर्फ आपकी बहन को कोरोना संक्रमण से बचाने में मदद करेगा बल्कि इससे आपके पॉकेट पर भी असर नहीं पडेगा।

  • मास्क

दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है। ऐसे में हर कोई मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकल रहा है। लेकिन अब लग्जरी और डिजाइनर मास्क भी देखने को मिल रहे हैं जिन्हें कई लोग पहनना भी पसंद कर रहे हैं। इस राखी आप अपनी बहन को मास्क गिफ्ट कर सकते हैं। इस समय मार्केट में एक से बढ एक स्टाइलिश और ब्रांडेड मास्क उपलब्ध हैं। ये न सिर्फ संक्रमण से बचाने में मदद करेगा बल्कि बेहद किफायती भी है। मास्क में इस समय खादी मास्क भी उपलब्ध है।

एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा तैयार किए गए एक गिफ्ट बॉक्स की पेशकश की, जिसमें हाथ से बने चार रेशमी मास्क हैं। इन्हें हाथ से बने काले रंग के कागज के डिब्बे में रखा गया है और इस पर सुनहरे रंग से उभरी हुई छपाई है। इस गिफ्ट बॉक्स की कीमत 500 रुपए है।

खादी का सूती मास्क डबल-लेयर सूती कपड़े से बने मास्क भी मार्केट में उपलब्ध हैं। ये मास्क तीन प्लेटों के साथ दोहरी-परत के हैं और तीन आकारों में उपलब्ध हैं। सूती मास्क की कीमत मात्र 30 रुपए और सिल्क मास्क 100 रुपए में उपलब्ध है।

सामान्य मास्क की जगह फुल लेयर मास्क भी गिफ्ट कर सकते हैं। यह मास्क मल्टीपल लेयर वाले फिल्टर टेक्निक से बने होते हैं जो 99.9% कीटाणुओं से बचाता है। यह मास्क पहनने में बेहद हलके और कंफर्टेबल होते हैं। हम आपके लिए यहां कुछ हाई क्वालिटी फेस मास्क को लेकर आएं हैं, जिसे आप घर बैठे ही ऑर्डर कर सकते हैं।

ब्रांडेड peter england से लेकर एडिडास तक के फेस मास्क उपलब्ध हैं। यह मल्टी कलर के मास्क हैं। इन्हें कॉटन फैब्रिक से बनाया गया है जो कि पहनने में बेहद कंफर्टेबल हैं। इसमें इलास्टिक बैंड और नोज क्लिप लगे हुए हैं जिससे कि यह आसानी से फिट हो जाता हैं। इसमें तीन पीस मास्क का कांबो सेट मिलता है। यह मास्क वायरस के साथ प्रदूषण से भी बचाता है। यह वॉशेबल होता है। इसकी शुरूआती कीमत 349 रुपए है।

  • फिटनेस बैंड

इस समय फिट रहना एक चैलेंज है। ऐसे में मॉर्निंग वॉक से लेकर इवनिंग वॉक तक में स्टेप्स गिनने और कैलरी लूज करने के फटाफट आंकड़े जानने में मदद करने वाली फिटनेस बैंड गिफ्ट का बेहतर विकल्प बन सकता है। टेक सेवी युवा फिटनेस बैंड और स्मार्ट वॉच का काफी प्रयोग कर रहे हैं।

सबसे स्टाइलिस्ट फिटनेस बैंड में से एक है गार्मिन वीवोफिट। यह वाटर रेसिस्टेंट भी है। यह एक लॉन्ग बैटरी लाइफ के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि यह एक साल बिना चार्ज किए भी चल सकता है। यह 2,000 तक की कीमत में अमेजन पर उपलब्ध है।

शाओमी ने अपने नेक्स्ट जनरेशन फिटनेस ट्रैकर एमआई बैंड 5 को चीन में लॉन्च कर दिया है। इसे स्टैंडर्ड और NFC वर्जन में पेश किया गया है। इसमें आठ कलर बैंड ऑप्शन मिलेंगे। बैंड 5 में 1.1-इंच का रंग AMOLED डिस्प्ले है जो बैंड 4 के 0.95-इंच डिस्प्ले से बड़ा है। कंपनी का दावा है कि बैंड 5 एक बार फुल चार्ज करने पर 14 दिन तक काम करता है। इसे 50 मीटर तक के गहरे पानी में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह नए मैग्नेटिक चार्जिंग डॉक के साथ आता है। चीन के बाहर इसे स्मार्ट बैंड 5 के नाम से जाना जाएगा।

इसके अलावा हाल ही में शाओमी ने अपने नेक्स्ट जनरेशन फिटनेस ट्रैकर एमआई बैंड 5 को लॉन्च किया है। इसमें डेडिटेकेड वीमेन हेल्थ मोड मिलता है जिससे फीमेल यूजर पीरियड्स ट्रैक कर सकेंगी। इसके अलावा इसमें हार्ट रेट सेंसर और स्लीप मॉनिटरिंग फीचर्स का सपोर्ट भी मिलेगा।

बैंड 5 के स्टैंडर्ड और नॉन-एनएफसी वैरिएंट की कीमत लगभग 2,000 रुपए है, जबकि फिटनेस ट्रैकर के एनएफसी वैरिएंट की कीमत लगभग 2,500 रुपए है। स्मार्ट बैंड ब्लैक, नीले, गुलाबी, ऑरेंज, पर्पल, येलो और ग्रीन स्ट्रैप विकल्पों के साथ आता है।

  • ट्रेडमिल या साइकिल

ट्रेडमिल एक ऐसी वर्कआउट मशीन है, जो कि जिम में सबसे आम है। आप कोई भी कसरत कर लें, लेकिन जब तक आप ट्रेडमिल पर दौड़ नहीं लगा लेते तब तक आपका वर्कआउट अधूरा ही माना जाता है। आप की उम्र, वजन चाहे जो कुछ भी हो, ट्रेडमिल पर वर्कआउट करने से आपको बहुत सारा फायदा हो सकता है। महामारी के समय में जब घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है और जिम जाकर एक्सरसाइज करना भी खतरनाक है, तब आपकी बहन के लिए ट्रेडमिल एक अच्छा गिफ्ट है।

बाजार में 2 तरह के ट्रेडमिल उपलब्ध हैं। बिजली से चलने वाले और बिना बिजली से चलने वाले। इनकी शुरूआती कीमत 10 हजार के आसपास से शुरू होती है। लेकिन ये ट्रेडमिल आपके पूरे परिवार के डेली वर्कआउट के लिए फायदेमंद हैं।

अगर आपकी बहन टीनएज में है, तो उसके लिए साइकिल से बेहतर कोई गिफ्ट नहीं हो सकता है। साइकिल चलाने से पूरी बॉडी मे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाता है। टीनएज में अगर आप अपनी बहन को साइकिल गिफ्ट करते हैं, तो इससे उसकी शरीर का विकास अच्छा होता है और लंबाई बढ़ाने में भी मदद मिलती है। साइकिल चलाने के ढेर सारे फायदे हैं। रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाकर अपने लंग्स फंक्शन को बेहतर बनाया जा सकता है।

  • ड्राई फ्रूट्स

कोरोनाकाल में इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए आप अपनी बहन को ड्राई फ्रूट्स का हैम्पर गिफ्ट कर सकते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो बादाम, किशमिश और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का नियमित सेवन करने से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। बता दें कि इस समय मानसून का सीजन भी है। ऐसे में कई बीमारियां होने का खतरा है। ड्राई फ्रूट्स का हैम्पर आपको 500 से 1000 रुपए तक में मिल जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार है। यह त्योहार भाई-बहन के लिए बेहद खास होता है।

More from ScienceMore posts in Science »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: