Press "Enter" to skip to content

पुलिसिंग को मजबूत करने के लिए सेंन्ट्रल दिल्ली पुलिस ने लांच किया ‘ई बीट बुक’ प्रणाली




अपराध नियंत्रण और बेहतर कानून व्यवस्था की अहम कड़ी माने जाने वाली बीट पुलिसिंग को मजबूत और प्रभावी बनाने के लिए सेंट्रल दिल्ली पुलिस ई-बीट बुक प्रणाली को लागू किया जा रहा है। इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का सहारा लेकर बीट ऑफिसर कोरोना संक्रमण से बचे रहेंगे और क्षेत्र के लोगों से बिना सीधे संपर्क आए ही बेहतर तरीके से अपना काम कर सकेंगे।

वारदात के चंद सेकंड में सीसीटीवी के आईपी सिस्टम से वारदात की वीडियो मंगवा कर अपराधी की पहचान कर तुरंत गिरफ्तार कर सकता है। जिससे अपराध को सुलझाने में मदद मिलेगी। बीट प्रभारी पुलिसकर्मी ई बीट बुक प्रणाली से क्षेत्र में अपराध को नियंत्रण करने, अपने अधिकारियों और एक्सपर्ट से भी साझा कर उनके अनुभव का मदद उठा सकते हैं।

अब डायरी के जगह बीट ऑफिसरों के पास होगी ई बीट बुक’
अब भविष्य में दिल्ली पुलिस के बीट ऑफिसरों को डायरी के बजाय ई बीट बुक’ यानि टैबलेट होगा। इस टैबलेट में पावर पॉइंट और एमएस वर्ड को मिलाकर संयुक्त रूप पैटर्न तैयार किया गया ‘ई बीट बुक’ होगा। ई बीट बुक’ को बीट ऑफिसर अपने फोन में डाउनलोड कर प्रयोग कर सकेंगे। जिसमें हर एरिया के बीट ऑफिसर के बीट का मैप होगा, जिसका लिंक गूगल से होगा। किसी भी घटना के वक्त बीट अधिकारी मैप की मदद से घटना स्थल पर जल्दी पहुंच सकेंगे। इसमें एरिया के बैंक, स्कूल, कालेज, सरकारी कार्यालय, पोस्ट ऑफिस, पूजा स्थल, अति संवेदनशील इमारतें, इसके अलावा, मार्किट, बाजार, होटल्स, रेस्टोरेंट, के अलावा आरडब्ल्यूए और एमडब्ल्यू का नंबर होगा। जिससे वो जरूरत पड़ने पर सीधा संपर्क कर सकेंगे।

‘ई बीट बुक’ में दर्ज होंगे पुलिसिंग में काम आने वाले सभी नंबर व जानकारी
‘ई बीट बुक’ में एरिया के सम्मानित, आपराधिक लोगों की सारी जानकारी, एरिया के सामाजिक, गैर सामाजिक संस्थाएंं, वेलफेयर समितियां, पुलिस के अलर्ट पॉइंट, सीनियर सिटीजन, पुलिस की योजनाओं से जुड़े लोग, पुलिस पिकेट आदि बहुत सी जानकारियां और नंबर दर्ज होगें। जो पुलिसिंग का एक असरदार तरीका है। ‘ई बीट बुक’ में की रूपरेखा बनाने में एसीपी अनिल कुमार, थाना इंचार्ज वेद प्रकाश राय, इंस्पेक्टर श्योराम का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

पुलिसकर्मियों को सुरक्षित रखने और पब्लिक को सुविधा देने के लिए लंबे अरसे से पुलिस के काम काज में बदलाव की कवायद चल रही थी । दिल्ली पुलिस में पहली बार हमने ‘ई बीट बुक’ प्रणाली को लांच किया है। दिल्ली पुलिस दशकों से चली आ रही पुरानी बीट बुक के सिलसिले को आज विराम देकर डिजिटल टेक्नोलॉजी को अपना लिया है। मंगलवार को कमला मार्केट पुलिस स्टेशन में 12 बीट ऑफिसरों को ‘ई बीट बुक’ सौंपी गई है। इसे डिस्ट्रिक के सभी पुलिस स्टेशन में लागू किया जाएगा।- संजय भाटिया, डीसीपी, सेन्ट्रल दिल्ली पुलिस

   <br><br>
        <a href="https://f87kg.app.goo.gl/V27t">Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today</a>
    <section class="type:slideshow">
                </section>
More from दिल्लीMore posts in दिल्ली »

Be First to Comment

Thanks to being a part of My Daiky bihar news .

%d bloggers like this: