Press "Enter" to skip to content

पटना मेट्रो के पिलर से ही गया रोड में होगा फ्लाईओवर का विस्तार, बन गई सहमति [Source: Dainik Bhaskar]



पटना मेट्रो के पिलर से ही गया रोड में फ्लाईओवर का विस्तार होगा। इस पर पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और एनएचएआई के बीच सहमति बन गई है। पटना मेट्रो के एलिवेटेड पिलर के एक तरफ से फ्लाईओवर और दूसरे ओर मेट्रो की लाइन समानांतर गुजरेगी। इसका सीधा फायदा पटना बाइपास से गया रोड की तरफ जाने वाले लोगों को मिलेगा।

वर्तमान समय में यहां जाम के कारण परेशानी होती है। फ्लाईओवर के बन जाने से लाेगाें काे इससे निजात मिलेगी। वही, एनएचएआई की जमीन से पटना मेट्रो की लाइन गुजर रही है। जमीन और खर्च की बचत होगी। इसे लेकर एनएचएआई ने पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को सेंट्रल पिलर से दो आर्म निकलने का प्रस्ताव दिया था।

इस पर समहति बन चुकी है। नक्शा फाइनल होने के बाद अधिकारिक घोषणा होगी। एनएचएआई के क्षेत्रीय पदाधिकारी चंदन वत्स ने कहा कि जीरो माइल से शीतला माता मंदिर तक लगातार जाम रहता है। इसे देखते हुए मसौढ़ी रोड में फ्लाईओवर का निर्माण करना है। इसके नक्शा पर मंथन चल रहा है। इसके निर्माण के बाद जाम से निजात मिलेगी।

बाइपास क्षेत्र में मिट्टी की जांच शुरू
पटना मेट्रो के निर्माण के लिए बाइपास इलाके में मिट्टी की जांच चल रही है। वर्तमान समय में निर्माण एजेंसी के द्वारा 90 फीट रोड स्थित मलाही पकड़ी, बाइपास पर भूतनाथ के समीप, पटना-गया रोड में जांच कार्य किया जा रहा है। इसमें पता लगाया जा रहा है कि मिट्टी का क्षमता कितनी है। अबतक गांधी मैदान, पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर टर्मिनल सहित अन्य कर्इ स्थानों पर किया गया है।

70 किलोमीटर प्रति घंटा अधिकतम स्पीड होगी

  • बोगी पर अबतक अंतिम निर्णय नहीं, मंथन जारी
  • पटना मेट्रो को अक्टूबर 2024 में चालू करने का लक्ष्य
  • पटना मेट्रो की लंबाई : 42 किलोमीटर
  • पटना मेट्रो का स्टेशन : 24 स्टेशन
  • एलिवेटेड स्टेशन की ऊंचाई : 8 मीटर
  • अंडरग्राउंड स्टेशन की गहराई : 50 मीटर
  • डिपो के 71 जमीन का अधिग्रहण न्यू आईएसबीटी के पास शुरू
  • कास्टिंग यार्ड के लिए लीज पर जमीन लेने की तैयारी

डीपो के लिए 71 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू
मेट्रो के डीपो के लिए 71 एकड़ जमीन का अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। पटना-गया रोड में आईएसबीटी के सामने जमीन के प्रकृति की आकलन किया जा रहा है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद जमीन की अधिग्रहण करने के लिए दावा-आपति लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। मेट्रो के लिए जमीन देने वाले शहरी क्षेत्र के रैयती किसानों को सर्किल दर का दो गुणा और ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को सर्किल दर का चार गुणा मुआवजा मिलेगा।

दो जगहों पर बनेंगे ग्रिड सब स्टेशन
पटना मेट्रो को बिजली सप्लाई के लिए 222 करोड़ से दो जगह पर ग्रिड सब स्टेशन बनेगा। इसकी क्षमता 132/33 होगी। इसमें मीठापुर और न्यू आईएसबीटी शामिल है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Expansion of flyover in Gaya road from Patna Metro’s Pillar, agreed

More from बिहार समाचारMore posts in बिहार समाचार »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: