Press "Enter" to skip to content

देश में लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन ! ICMR, AIIMS, SC ने कहा- सरकार करें विचार, केन्द्र आज ले सकता है फैसला [Source: दैनिक भास्कर हिंदी]

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में लगातार बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों को लेकर कोविड टास्क फोर्स ने संपूर्ण लॉकडाउन की मांग की है। टॉस्क फोर्स के मेंबर्स इंडियन काउंसल ऑफ मेडिकल रिसर्च का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर का पीक टाइम मई में ही आएगा। इसलिए संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए पूरे देश में दो हफ्ते का पूर्ण लॉकडाउन लगाना जरुरी है।

AIIMS प्रमुख डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने हिन्दी न्यूज चैनल एनडीटीवी से एक बातचीत में पिछले साल 2020 में मार्च जैसा लॉकडाउन लगाने की बात कही थी। उनका का कहना था कि  कोरोना की दूसरी लहर को हराने के लिए सख्त लॉकडाउन की जरूरत है। केंद्र ने ICMR और एम्स की राय पर कोई फैसला नहीं लिया है। सूत्र बताते हैं कि 3 मई के बाद केंद्र इस पर फैसला ले सकता है। कहा जा रहा है कि पूर्ण लॉकडाउन नहीं तो आंशिक लॉकडाउन की घोषणा सरकार की ओर से की जा सकती है। केन्द्र सरकार आज कोविड टॉस्क फोर्स के साथ अहम बैठक कर सकती है।

बता दें कि भले ही देश में संपूर्ण लॉकडाउन पर फैसला नहीं लिया गया है। लेकिन, कुछ राज्य सरकारें इस तरह की सख्ती कर चुकी हैं। अभी दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, ओडिशा में कम्प्लीट लॉकडाउन है। महाराष्ट्र और पंजाब में मिनी लॉकडाउन लागू किया गया है। यूपी में वीकेंड लॉकडाउन किया जा रहा है। मध्य प्रदेश में भी 7 मई तक जनता कर्फ्यू लगाया गया है।

वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र व राज्य सरकारों से कहा है कि लोक कल्याण के हित में दूसरी लहर के वायरस पर अंकुश लगाने के लिए लॉकडाउन लगाने पर विचार कर सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि लॉकडाउन लगाने से पहले सरकार ये भी सुनिश्चित करे कि इसका सामाजिक और आर्थिक प्रभाव कम पड़े। कोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों पर लॉकडाउन का असर पड़ सकता है, उनके के लिए खास इंतज़ाम किए जाएं। 

पहले से वायरल हो रही पोस्ट का पीईबी ने किया खंडन 
कोरोनावायरस संक्रमण को लेकर लॉकडाउन लगाने पर सरकार की ओर से अभी किसी तरह का ऐलान नहीं किया गया है। हालांकि इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल की जा रही है। जिसमें दावा किया गया है कि देश में 3 मई से 20 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जाएगा। लेकिन, अभी तक ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है। ये पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है। 
 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने देश में 3 मई से 20 मई तक सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है।#PIBFactCheck: यह दावा #फर्जी है। केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। pic.twitter.com/Xt93IDnMcc

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) April 30, 2021

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News..Complete lockdown in India to start from May 3 India Complete lockdown latest news Prime Minister Narendra Modi lockdown update. ..

More from दिल्लीMore posts in दिल्ली »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: