Press "Enter" to skip to content

दीवाली पर एनजीटी और सरकारों के आदेशों को ठेंगा दिखा जमकर हुई आतिशबाजी [Source: Dainik Bhaskar]



दिल्ली एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के चलते दिवाली के दिन एनजीटी के आदेश के बाद एनसीआर में दिल्ली व हरियाणा सरकार ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन दीवाली की शाम व गोबर्धन के दिन इन प्रतिबंधों की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं।

नतीजा ये हुआ कि पहले से खराब एनसीआर की हवा और खराब हो गई और गंभीर स्थित में पहुंच गई। जगह-जगह एक्यूआई बढ़ता चला गया। भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि एक्यूआई थोड़े सुधार के बाद ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज हुआ है, लेकिन दिवाली के बाद अगले दो दिन में स्थिति और बिगड़ सकती है। हालांकि पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर लगाई गई रोक को लेकर हरियाणा सरकार के आदेशों की पूरी तरह धज्जियां उड़ती दिखाई दी। वहीं पुलिस ने भी आतिशबाजी करने वाले लोगों पर कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की। वहीं दिवाली की रात तक दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक गुड़गांव में 448 के साथ ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया। इन स्थानों पर धुंध के साथ आंखों में जलन और सांस संबंधी परेशानी की भी शिकायत दर्ज की गई।

कोरोना वायरस संकंट के बीच एनसीआर की दमघोंटू हवा महामारी को और गंभीर बना सकता है। जबकि शनिवार तक गुड़गांव का एक्यूआई 369 दर्ज किया गया था। लेकिन दीवाली पर आतिशबाजी होने से हवा और दमघोटू हो गई।

एनजीटी ने दिल्ली-एनसीआर में 30 नवंबर तक लगाई गई है आतिशबाजी पर रोक

नेशनल ग्रीन ट्रायब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली-एनसीआर में 30 नवंबर तक सभी तरह के पटाखों की बिक्री व उपयोग पर प्रतिबंध लगा रखा है। बावजूद इसके दिवाली पर खूब आतिशबाजी हुई। दिल्ली की हवा को साफ करने और प्रदूषण को कम करने के लिए राजधानी के विभिन्न इलाकों में नगर निगम की गाड़ियां पानी का छिड़काव कर रही हैं। ये गाड़ियां प्रदूषण की अधिकता वाले इलाकों के साथ ही भीड़ भरे बाजारों में भी पानी का छिड़काव कर रही हैं।

धुंध की मोटी चादर छाई

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई हिस्सों में शनिवार रात को धुंध की मोटी चादर छा गई। इससे पहले विशेषज्ञों एवं सरकारी एजेंसियों ने दिवाली की रात को लेकर गंभीर अनुमान जताया था। माना जा रहा है यह दिवाली के बाद जलाए गए पटाखों की वजह से हुआ। हालांकि रविवार शाम करीब चार बजे कई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई, जिससे कुछ राहत मिलने की उम्मीद जागी।

मौसम बदलने से मिल सकती है पॉल्यूशन से राहत

रविवार दोपहर बाद मौसम में बदलाव आया और शाम को कोई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई, जिससे कुछ राहत मिली। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ का असर सोमवार को भी रहेगा। जिससे एनसीआर के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Diwali fireworks display, defying orders of NGT and governments

More from दिल्लीMore posts in दिल्ली »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: