Press "Enter" to skip to content

दीपावली पर मां लक्ष्मी व भगवान गणेश की पूजा कर भक्ताें ने मांगा धन व वैभव [Source: Dainik Bhaskar]



दीपाेत्सव का पर्व दीपावली शहर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। श्रद्धालुओं ने मां लक्ष्मी व भगवान गणेश की पूजा कर धन-वैभव की कामना की। सुबह से ही मंदिरों में भक्ताें की भीड़ उमड़ने लगी। संध्या में बड़ी संख्या में महिलाओं ने मंदिराें में दीप जलाए। बच्चाें के साथ बड़ाें ने भी पटाखे जलाए। दिवाली पर घर व अाॅफिस में भक्ति के साथ मां लक्ष्मी व गणेश की पूजा की गई।

गरीबनाथ मंदिर में 1008 दीप जलाकर मंदिर व बाबा के गर्भ गृह काे भव्य रूप से सजाने के बाद गाजे-बाजे के साथ महाआरती की गई। प्रधान पुजारी पं. विनय पाठक ने पूजा की। उधर, ब्रह्मपुरा स्थित बाबा सर्वेश्वरनाथ मंदिर सह महामाया स्थान में मां लक्ष्मी व भगवान गणेश का कमल पुष्पों से शृंगार हुआ। 1008 दीप जलाकर मंदिर व आसपास काे राेशन किया। महंत संजय ओझा ने महाप्रसाद का वितरण किया।
महालक्ष्मी-गणेश मंदिर में 2 क्विंटल लड्डू का भोग लगाया | महालक्ष्मी गणेश मंदिर में दीपावली पर मां लक्ष्मी व विघ्नहर्ता का मंत्राेच्चार के बीच दूध, दही, शक्कर व घी से स्नान कराने के बाद नए वस्त्र-आभूषण पहनाए गए। पुजारी पं. हरिकिशोर त्रिवेदी ने पूजा की।
बालाजी परिवार की ओर से एक दीप शहीदों के नाम कार्यक्रम | बालाजी परिवार की ओर से एक दीप शहीदों के नाम कार्यक्रम बालाजी हनुमान मंदिर के प्रांगण में हुआ। जिसमें अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार अमर, संरक्षक बैजनाथ प्रसाद साहू, आशा देवी, वैभव आनंद, निशांत, राजेश, ऋषि सिंह, अभिषेक सिंह व राजेश्वर प्रसाद थे। रावण का पुतला दहन| सकरा : मछही मेही चौक पर दिवाली के अवसर पर रावण दहन किया गया। मुख्य आयोजक सरपंच पुत्र सुमित कुमार, उमाकांत कुमार, पंकज कुमार, मनीष कुमार आदि ने बताया कि दिवाली के मौके पर पिछले 3 वर्षों से इस जगह रावण दहन किया जा रहा है। वहीं, बंदरा प्रखंड में भी दीप पर्व त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

माहेश्वरी समाज की ओर से दीपोत्सव आनंद

रविवार को गोला रोड स्थित काली कोठी के समीप दीपोत्सव आनंद सबके लिए कार्यक्रम हुआ। इस दौरान महिला एवं युवा संगठन की ओर से महिलाओं को साड़ी, सोन पापड़ी, नमकीन, दीया-तेल, अगरबत्ती व गरीगोला दिया गया। माैके पर मुख्य रूप से मनोज डागा, शिवम चांडक, आकाश गट्टानी, सत्यनारायण चांडक, ललित बिरला, पूरब गट्टानी, किशन डागा व सुनील मूंदड़ा शामिल थे।

श्रीरामकृष्ण मिशन सेवाश्रम में पूजा करते स्वामी भावात्मानंद व अन्य।

ब्राह्मण टोली में मां काली की तांत्रिक विधि से पूजा

शहर के ब्राह्मण टोली स्थित संगत स्कूल के प्रांगण में काल विनाशिनी महाकाली की पूजा की गई। पूजा के आयोजक आचार्य डॉ. चंदन उपाध्याय ने बताया, दशकाें से महाकाली की पूजा करते अा रहे हैं। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी महाकाली की प्रतिमा स्थापित कर पूजन, हवन एवं कन्या पूजन हुअा। मौके पर भरत झा, लड्डू झा, अमित कुमार, उमाशंकर प्रसाद मिश्र, प्रमोद ओझा, अमित मिश्रा, गुंजन उपाध्याय, सुमित, प्रभात कुमार व अमरेश कुमार विपुल शामिल थे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


दीपावली में रोशनी से नहाया शहर।

More from बिहार समाचारMore posts in बिहार समाचार »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: