Press "Enter" to skip to content

दिव्य दीपोत्सव-2020 पर विशेष डाक आचरण राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने किया जारी [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

लखनऊ ,चौथे दिव्यदीपोत्सव-2020 पर राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री द्वारा दिव्य दीपोत्सव विशेष डाक आवरण व विरूपण जारी किया गया। उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा तथा लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष ने राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को विशेष आवरण एवं विशेष विरूपण का सेट भेंट किया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, कुलपति प्रो रविशंकर सिंह एवं प्रवर अधीक्षक डाकघर श्री आर एन यादव भी मौजूद रहे।

इस विशेष आवरण का विमोचन राम कथा पार्क में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया गया । यह विशेष आवरण भारतीय डाक विभाग और डॉ राम मनोहर लोहिया विश्विद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में जारी किया गया। उत्तर प्रदेश डाक परिमण्डल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने बताया कि दिव्यदीपोत्सव 2020 पर जारी किए गए विशेष आवरण पर अयोध्या में दीपावली की पूर्व-संध्या पर भव्य दीपोत्सव का आयोजन त्रेता-युग के उन जीवन-मूल्यों, लोक-आस्थाओं और प्राचीन धर्म-संस्कृति के सारवान तत्वों की जीवंत पुनर्स्थापना है जो हमारी भारतीय चेतना परम्परा के अजस्र प्रवाह व उसकी प्राणमयता को व्यंजित करती है।

भगवान राम का विग्रह सनातन भारतीय जीवन-परम्परा की संश्लिष्टता व लोकजीवन में उसकी अर्थच्छवियों को समेटने वाला सर्वाधिक महत्वपूर्ण उपादान है । इस दौरान पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष ने बताया कि दिव्यदीपोत्सव के विशेष आवरण से देश विदेश के पर्यटक अयोध्या दर्शन करने को बढ़ावा मिलेगा । प्रवर अधीक्षक डाकघर आर एन यादव ने बताया कि विशेष आवरण का मूल्य रु. 25/- रखा गया है तथा ये फिलेटलिक ब्यूरो के माध्यम से बिक्री किये जायेंगे।

इस दौरान कुलपति प्रो सिंह ने बताया कि राम मंदिर के पूजन के पश्चात यह पहला दीपोत्सव और खास है। विश्विद्यालय अयोध्या की संस्कृति धरोहर को विश्व पटल पर लाने के लिए हमेशा तत्पर है इसी क्रम में आज 5.51 लाख दीपक प्रज्वलित करके विश्व गिनीज़ बुक में दर्ज अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ रहा है ।

More from उत्तर प्रदेशMore posts in उत्तर प्रदेश »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: