Press "Enter" to skip to content

दिल्ली में एक्यूआई 465 पहुंचा, 4 साल में दीवाली बाद सबसे ज्यादा [Source: Dainik Bhaskar]



वायु प्रदूषण से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर में पटाखों पर प्रतिबंध का खूब उल्लंघन हुआ। लोगों ने दीवाली पर खूब पटाखे चलाए। इसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता गिरकर आपात स्थिति तक पहुंच गई। रविवार सुबह राजधानी में धुंध की गहरी चादर छा गई, जिस दृश्यता काफी कम हो गई। इस दौरान वहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 465 पर पहुंच गया।

बीते तीन साल में दीवाली बाद के एक्यूआई औसत से यह 26 फीसदी ज्यादा था। 2019 में दीवाली बाद एक्यूआई- 337, वहीं, 2018 में 390 और 2017 में दीवाली के दूसरे दिन एक्यूआई-319 था। हालांकि दोपहर बाद चली तेज हवा और हल्की बूंदाबादी से शाम को गुणवत्ता में सुधार भी हुआ। आगे हवा की दिशा बदलकर दक्षिण पूर्व होने की उम्मीद है जिससे दिल्ली की हवा पराली जलने का असर कम होगा।

यूपी के शहरों में भी रोक के बावजूद चले पटाखे
उत्तर प्रदेश में आगरा, मुजफ्फरनगर, वाराणसी, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा में पटाखों पर रोक के बावजूद दीवाली पर जमकर पटाखे चले। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक इससे कई जगह एक्यूआई 396 तक पहुंच गया।

दिल्ली में बारिश; जयपुर और हिसार में ओले भी गिरे

राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में रविवार को मौसम अचानक बदल गया। जयपुर और बारां में अचानक आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई। जयपुर में कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। हरियाणा के हिसार में ओले गिरे।

वहीं, पंजाब में लुधियाना, फिरोजपुर, पठानकोट, संगरूर, मुक्तसर और अमृतसर में बारिश हुई। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के कोटा समेत 10 जिलाें और पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर समेत 3 जिलों में अलर्ट जारी किया है।

बाज नहीं आए दिल्ली की जनता, जमकर छोड़े पटाखे
सरकार की अपील और कानून को ठेंगा दिखाते हुए रातभर खूब पटाखे छोड़ छोड़े। दीवाली की रात दिल्ली पुलिस ने पटाखों से संबंधित कुल 1206 केस दर्ज किए। इनमें कलंदरा काटने से संबंधित कार्रवाई भी शामिल थी। इसके तहत 850 लोगों को गिरफ्तार या केस में बाउंड किया गया।

वहीं, इन मामलों को लेकर कुल 1314.42 किलो पटाखे जब्त किए। पुलिस के मुताबिक कुल पंद्रह जिलों में से सबसे ज्यादा केस 165 आउटर नार्थ डिस्ट्रिक में दर्ज किए गए। जबकि सबसे कम के हिसाब से यह संख्या नई दिल्ली और सेंट्रल डिस्ट्रिक में 17-17 रही। वहीं सबसे ज्यादा 165 लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी आउटर नार्थ डिस्ट्रिक में की गई। नार्थ वेस्ट डिस्ट्रिक में 135 लोगों के खिलाफ एक्शन हुआ।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


तस्वीर नई दिल्ली के राजपथ की है।

More from दिल्लीMore posts in दिल्ली »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: