Press "Enter" to skip to content

दिन में गर्मी और रात की सर्दी से कोरोना जैसे लक्षण वाले संक्रमण का खतरा, अगले 24 घंटे में 2 से 3 डिग्री गिर सकता है पारा [Source: Dainik Bhaskar]



मौसम के बदलते मिजाज से सावधान हो जाएं क्योंकि ये आपको बीमार कर सकता है। दिन में गर्मी और रात को सर्दी कोरोना जैसे लक्षण वाले संक्रमण दे सकता है। कोल्ड अटैक से सर्दी खांसी बुखार के साथ सांस लेने में भी तकलीफ हो सकती है। डॉक्टरों का कहना है कि अचानक से गर्म और ठंड का मौसम ऐसी बीमारी का कारण बनते हैं। ऐसे मौसम में सावधान रहकर ही संक्रमण से बचा जा सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 24 घंटे में रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है जबकि दिन के तापमान में कोई परिवर्तन नहीं होगा जो बीमारी का कारण हो सकता है।

मौसम के कारण संक्रमण से घबराएं नहीं

डॉक्टर राणा एसपी सिंह का कहना है कि अगर अचानक से ठंड और अचानक से ही गर्म का मौसम आए तो यह संक्रमण का कारण हो सकता है। ऐसे में मौसम में सबसे अधिक प्रभावित बच्चे और बीमार और बुजुर्ग होते हैं। ठंड और गर्म के कारण जो संक्रमण होते हैं उसमें वैसे ही लक्षण देखने को मिलते हैं जैसे कोरोना के लक्षण होते हैं। इसमें सर्दी खांसी और बुखार के साथ चेस्ट में कफ जमने से सांस लेने में भी तकलीफ हो सकती है। मौसम के बदलाव से निमोनिया से लेकर अन्य परेशानी हो सकती है। ताजा खाना खाएं, आहार में विटामिन सी की मात्रा अधिक लें, गरम दलिया, हल्का गर्म पानी नीबू के साथ सुबह के समय लें।

सुबह सीधा ठंडा पानी सिर पर नहीं डालें, व्यायाम करते रहें

सुबह नहाते समय ठंडा पानी सिर पर नहीं डालें। पहले हाथ पैर धुलने के बाद ही सिर पर पानी डालें, इससे ब्रेन स्ट्राेक होने का खतरा होता है। ठंडा के समय में खान पर विशेष ध्यान दें। अधिक ऑयल वाले पदार्थ नहीं खाना खाएं। लोगों के दिमाग में होता है कि ठंडा में सब पच जाएगा लेकिन इससे लीवर और खून में संक्रमण बढ़ सकता है। मिठाई का सेवन कम से कम करें। ठंडा से कान, छाती, हाथ और पैर को बचाएं। गर्म कपड़ा पहने। दिन में गर्मी के कारण लोग गर्म कपड़ा पहनने में लापरवाही करते हैं, इसलिए सावधान रहें। बच्चों में दस्त की समस्या हो सकती है। ऐसे मामले अधिक आ रहे हैं जिसमें एंटीबायोटिक नहीं दें। जिंक की गोली, ओआरएस का घोल और गर्म पानी देते रहें। समस्या होने पर चिकित्सक से संपर्क कर उपचार कराएं, कोरोना जैसे लक्षण देखकर घबराएं नहीं। न्यू गार्डिनर रोड हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉक्टर मनोज कुमार का कहना है कि शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजों को इस मौसम में काफी सावधानी बरतनी चाहिए। नियमित जांच कराएं। सांस के रोगियों को भी सेहत को लेकर हमेशा अलर्ट रहना होगा, क्योंकि ऐसे मामले में सांस की समस्या होती है।

दिन में धूप के साथ रहेगी गर्मी

मौसम विभाग का कहना है कि 24 घंटे में प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। बिहार में एक दो जगह हल्की बूंदा-बांदी हुई है। सबसे गर्म पटना रहा, यहां दिन का तापमान 27.8 डिग्री रहा जबकि गया का तापमान न्यूनतम 11.4 रहा। बिहार में उत्तर पश्चिमी हवा का प्रवाह देखा जा रहा है। जम्मू कश्मीर और हिमाचल में हो रही बर्फबारी का आंशिक प्रभाव एवं उत्तर पश्चिम हवा का प्रभाव होने के कारण आसमान साफ रह रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले 24 घंटे में दिन के तापमान में तो कोई परिवर्तन नहीं होगा लेकिन रात के तापमान में अगले 24 घंटे में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है। इससे रात में और भोर में ठंड बढ़ेगी जबकि दिन में धूप के कारण अधिकतम तापमान में कोई परिवर्तन नहीं होगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Bihar Winter Weather, Cold Attack Update; Night Temperature May Fall By 2 To 3 Degrees In Next 24 Hours

More from बिहार समाचारMore posts in बिहार समाचार »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: