Press "Enter" to skip to content

तेज हवाओं के साथ बारिश के साथ कई जिलों में गिरे ओले, अचानक ठंड बढ़ी; प्रदूषण से मिली निजात [Source: Dainik Bhaskar]



राजधानी लखनऊ समेत यूपी के 24 जिलों में रविवार की रात अचानक मौसम बदल गया। तेज हवाओं के बीच गरज-चमक के साथ बारिश हुई। अलीगढ़, नोएडा समेत कई जिलों में ओले भी गिरने की सूचना है। इससे अचानक तापमान का पारा गिर गया है। लोगों को ठंड महसूस हुई। बारिश के बाद प्रदूषण भी कम हो गया है। हालांकि इस दौरान लखनऊ के कई क्षेत्रों में बिजली गुल रही। इसके चलते लोग परेशान हुए। मौसम विभाग ने बिजली गिरने की भी संभावना जताई है।

लखनऊ के ग्रामीण इलाकों में खेतों में भरा पानी।

अचानक हुई बरसात से प्रदूषण AQI पहुंचा 84 पर, लोगों को राहत
देर रात अचानक बदले मौसम के मिजाज के बाद राजधानी लखनऊ का AQI अचानक 84 के स्तर पर पहुंच गया। दीपावली की रात जले पटाखे की वजह से लखनऊ के कई इलाकों में AQI 1600 पार कर गया था। बारिश होने से वायु प्रदूषण में भारी कमी आई है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि बदले मौसम से प्रदूषण से लोगों को राहत मिलेगी। लेकिन इस दौरान लोगों को सावधानी बरतने की पूरी आवश्यकता है। अगले 24 घंटे में ठंड बढ़ेगी। मौसम भी ऐसे ही बना रहेगा। यूपी के ज्यादातर इलाकों में बिजली चमकने के साथ बरसात होगी।

किसानों को हुआ नुकसान, धान की फसलें कटकर खेत में पड़ी थी

वैसे तो ज्यादातर किसानों ने धान की फसल काटकर उपज घर पहुंचा दिया है। लेकिन अभी भी तमाम किसान ऐसे हैं, जिनकी उपज अभी भी खेतों में है। अचानक बरसात और तेज हवाओं की वजह से किसान धान की फसलें नहीं बचा सके। किसानों की फसलें कटकर खेत में ही पड़ी थी, एकाएक हुई बरसात के बाद धान की फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है। इससे पहले मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में 15 और 16 नवंबर को बारिश होने का एलर्ट जारी किया था।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग ने शाहजहांपुर, शामली, लखनऊ, बागपत समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान जताया है। उत्तर प्रदेश के नोएडा, अलीगढ़, आगरा, लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश हो रही है, जबकि कुछ जगह ओले गिरने की भी जानकारी मिल रही है। इटावा, मैनपुरी, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बदायूं, कासगंज, एटा, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, जालौन कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखनऊ, उन्नाव, सहारनपुर शामली, फिरोजाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर जिलों में बरसात होने की संभावना जारी किया गया था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


यह फोटो लखनऊ के आशियाना क्षेत्र की है। यहां हुई बारिश से जगह-जगह जलभराव हो गया।

More from उत्तर प्रदेशMore posts in उत्तर प्रदेश »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: