Press "Enter" to skip to content

ठंडी हवाओं से लुढ़का पारा, इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट, 14 जनवरी तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मौसम (UP Weather) का मिजाज बदल रहा है। साल की शुरुआत कड़ाके की सर्दी (Cold) से हुई, लेकिन दो दिन बीतते ही बढ़ते हुए तापमान ने सभी को हैरान कर दिया। अचानक जनवरी में मार्च जैसा अनुभव होने लगा। दूसरे सप्ताह से ही मौसम का मिला जुला सा असर देखने को मिलने लगा। दिन व रात के वक्त भी वो ठंडी नहीं पड़ी, जिसके लिए जनवरी माह जाना जाता है। हालांकि सोमवार से तेज ठंडी हवाएँ अहसास दिला रही है कि अभी मौसम सर्दियों का ही है। मंगलवार को राजधानी लखनऊ समेत राज्य के कई जिलों का पारा लुढकर करीब छह डिग्री पर आ गया, जो पिछले एक सप्ताह में सबसे कम है। अधिकतम तापमान भी 20 डिग्री के नीचे आया व 18 डिग्री दर्ज किया गया। अगले दो दिनों में भी अधिकतम व न्यूनतम तापमान इसी के इर्द गिर्द रहेगा। मौसम विभाग ने कई जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें- कोरोना और बर्ड फ्लू की दोहरी चुनौती से निपटने को सरकार तैयार, सीएम योगी ने दिए सख्त निर्देश

केवल पांच दिनो में 0.5 से 28 डिग्री तक पहुंचा तापमान

मौसम के ग्राफ को देखें तो पहली जनवरी को लखनऊ में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री दर्ज किया गया, जिससे लगा की सर्दी का विकराल रूप देखने को मिलेगा। लेकिन कुछ ही दिन बाद पांच जनवरी को अधिकतम तापमान बढ़कर 26 पहुंच गया, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक रहा। छह जनवरी को 28 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। जो रजाईयां लोगों को राहत दे रही थी, वह अब हल्की-हल्की पसीने वाली गर्मी देने लगीं। इसके बाद तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिली। आठ जनवरी को अधिकतम तापमान 21.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से .5 डिग्री कम रहा, नौ जनवरी को 22.9 डिग्री तापमान। फिर दस जनवरी को 25.3 डिग्री सेल्सि‍यस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक था। 11 जनवरी को पहाड़ों पर तेज बर्फबारी फिर से ठंडक वापस ले आई। अधिकतम तापमान 23 तो न्यूनतम 11 डिग्री दर्ज किया गया। 11 जनवरी को अधिकतम तापमान 6 तो न्यूनतम 18 डिग्री दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें- सभी को कोरोना वैक्सीन लगे यह जरूरी नहीं, जानें क्यों

शीतलहर का अलर्ट जारी-
अगले दो दिनों के लिए मौसम विभाग ने यूपी के कई जनपदों में शीतलहर की चेतावनी जारी की है। लखनऊ, कानपुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली में आदि इलाकों का तेज ठंडी हवाओं से गलन बढ़ेगी व न्यूनतम तापमान एक या दो डिग्री तक गिरेगा। इन इलाकों में ठंडी हवा का प्रकोप ज्यादा रहेगा। इसके अलावा राज्य भर के अन्य जनपदों में भी पारा में गिरावट आएगी।

More from उत्तर प्रदेशMore posts in उत्तर प्रदेश »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: