Press "Enter" to skip to content

ज्यादा नमक खाने से क्या नुकसान होंगे?


केवल एक निश्चित अनुपात में भोजन में नमक खाया जा सकता है। बहुत अधिक नमक खाना ही हानिकारक है। इसलिए हमें सावधान रहना चाहिए कि भोजन में नमक की अधिकता न हो।

लगभग 40% सोडियम और 60% क्लोराइड नमक में होता है। इसका उपयोग आमतौर पर भोजन में स्वाद जोड़ने या संरक्षित करने के लिए किया जाता है। इष्टतम मांसपेशी और तंत्रिका कार्य के लिए, सोडियम एक आवश्यक खनिज है। यह आपके शरीर को क्लोराइड के साथ संयोजन में सही पानी और खनिज संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है।

फिर भी बहुत अधिक नमक का सेवन अपने आवश्यक कार्यों के बावजूद, अल्प और दीर्घकालिक दोनों में एक अप्रिय प्रभाव डाल सकता है। नमक की खपत के अल्पकालिक परिणाम एक बार में बहुत अधिक नमक खाने के कुछ अल्पकालिक परिणाम हो सकते हैं,

आप सामान्य से अधिक सूजन या जहरीला महसूस कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके गुर्दे आपके शरीर में पानी के लिए सोडियम का एक निश्चित अनुपात बनाए रखना चाहते हैं। वे अतिरिक्त सोडियम रखने के लिए अतिरिक्त पानी रखते हैं जो आपने खाया है।

यह वृद्धि हुई जल प्रतिधारण विशेष रूप से हाथों और पैरों में सूजन पैदा कर सकता है, और सामान्य वजन से अधिक हो सकता है बहुत अधिक नमक के दीर्घकालिक प्रभाव होते हैं यह लंबी अवधि में बहुत अधिक नमक खाने के लिए विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है शोध से पता चलता है कि नमक में अधिक मात्रा वाले आहार रक्तचाप में काफी वृद्धि करते हैं और किसी व्यक्ति के आहार में नमक की मात्रा कम करने से रक्तचाप कम हो सकता है।

उदाहरण के लिए, व्यवस्थित और डायस्टोलिक (प्रति दिन 4,18 मिमी एचजी और 2,06 मिमी एचजी तक) प्रति दिन 4,4 ग्राम नमक की खपत (उच्चतम और सबसे कम पढ़ने की संख्या) में कमी को दो प्रमुख समीक्षा रिपोर्टों में देखा जा सकता है । उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों में, हालांकि, सामान्य रक्तचाप के साथ मनाया कटौती लगभग दोगुनी थी !

अधिक नमक खाने पर चार प्रकार के नुकसान हो सकते हैं:

  1. दिल की बीमारी का खतरा अधिक नमक बढ़ाता है। नमक हृदय रोग को आमंत्रित करता है।
  2. अधिक नमक खाने से भी बीपी बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। F.A. भोजन में अत्यधिक नमक का सेवन अति-भोजन का एक मुख्य कारण है। हृदय रोग का खतरा भी बढ़ रहा है। डॉक्टर नमक कम करने की सलाह देते हैं। रोजाना 5 ग्राम से ज्यादा नमक न खाएं।
  3. शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या अधिक नमक के कारण भी होती है।
  4. अधिक नमक से भी चेहरे और चेहरे पर सूजन आ जाती है।

अगर इन सभी समस्याओं से बचना है, तो अपने खाने में एक निश्चित उपाय में नमक का सेवन करें। स्वास्थ्य को नुकसान अधिक नमक का कारण बनता है।

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: