Press "Enter" to skip to content

चार जमात आगे बढ़ा बिहार में डिप्टी CM का पद, सबसे कम पढ़े-लिखे तेजस्वी यादव ही थे [Source: Dainik Bhaskar]



बिहार में आम तौर पर उप-मुख्यमंत्री की परंपरा नहीं थी। गठबंधन धर्म निभाने के चक्कर में यह परंपरा स्थापित हुई है। इस पद पर सबसे लंबा अनुभव सुशील कुमार मोदी का रहा। सुमो 2015 के जनादेश से बनी सरकार में डिप्टी CM नहीं थे, पहले थे और पिछली सरकार के बीच में बने थे। पिछले जनादेश में यह पद तेजस्वी यादव के पास था और इस बार भाजपा के दो नए चेहरे इस पद पर हैं। तेजस्वी 8वीं पास थे और नए बने दो डिप्टी CM इंटर पास हैं। यानी, दोनों जनादेश में इस पद पर आए राजनेताओं की शिक्षा में चार जमात का अंतर है।

महागठबंधन ने शिक्षा पर उठाए थे सवाल

तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी को भाजपा और NDA में अहम ओहदा दिए जाने की जानकारी के बाद रविवार से ही महागठबंधन भारतीय जनता पार्टी पर हमलावर रहा। राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने इन दोनों नामों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी कि NDA और भाजपा तेजस्वी यादव को शिक्षा के लिए घेरती है, लेकिन उसे ही बड़े पदों के लिए कोई पढ़ा-लिखा नाम नहीं मिल रहा था। सोमवार को जब औपचारिक तौर पर राजभवन के राजेंद्र मंडपम् में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बगल में दोनों बैठे तो सोशल मीडिया पर भी यह चर्चा घूमकर निकली कि पिछले जनादेश के समय नीतीश के बगल में 8वीं पास डिप्टी CM बैठे थे और इस बार दो बैठे हैं, दोनों इंटर पास।

नीतीश कुमार खुद इंजीनियर होने के कारण चर्चित

इस सदी की इकलौती साक्षर मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से प्रभार लिया था इंजीनियर नीतीश कुमार ने। राबड़ी देवी के बाद नीतीश ही लगातार मुख्यमंत्री हैं। 2015 में डेढ़ साल के लिए महागठबंधन की सरकार बनी थी, तब भी। उसके पहले और उसके बाद भी इंजीनियर नीतीश ही इस पद पर हैं। पटना इंजीनियरिंग कॉलेज (अब, NIT) से सिविल इंजीनियरिंग करने वाले नीतीश कुमार ने राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए व्यापक पैमाने पर काम भी किया है। वह कई मौकों पर इंजीनियर के रूप में तकनीकी बातचीत करते हुए भी देखे-सुने जाते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


तारकिशोर प्रसाद इंटर जबकि तेजस्वी 8वीं पास हैं।

More from बिहार समाचारMore posts in बिहार समाचार »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: