Press "Enter" to skip to content

गोपाल राय ने कहा -‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ दूसरा चरण 30 तक चलेगा [Source: Dainik Bhaskar]



राजधानी दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए सोमवार से “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान का दूसरा चरण शुरू हो गया। जो 30 नवंबर तक चलेगा। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पर्यावरण मंत्री गोपाल रॉय के साथ “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान आईटीओ से शुरू किया।

इस अवसर पर सिसोदिया ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल की लाल बत्ती पर लोगों से गाड़ी बंद करने की अपील बहुत सार्थक रही है। “रेड लाइट ऑन’ गाड़ी ऑफ” अभियान पिछले 25 दिन में बहुत शानदार चला है। इस अभियान के तहत रेड लाइट पर गाड़ी बन्द करने से हमारा कितना डीजल, पेट्रोल, गैस बचती है। साथ ही साथ दिल्ली को प्रदूषण से मुक्ति भी मिलती है।

अभियान के संबंध में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आंकड़े आए हैं कि लाखों लोगों ने प्रतिदिन अपनी गाड़ी को रेड लाइट पर बंद किया है। रेड लाइट पर गाड़ी बंद करने की अभी लोगों को आदत नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे यह आदत बढ़ रही है।

प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए सरकार ने “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान का दूसरा चरण शुरू करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि मैं अभियान में साथ देने के लिए लोगों का धन्यवाद देता हूं और लोगों से अपील कि वे अपना सहयोग इसी तरह जारी रखें।

प्रदूषण को नियंत्रित करने में होंगे सफल
पर्यावरण मंत्री ने कहा कि जहां तक पटाखों की बात है, तो दिवाली पर दिल्ली सरकार ने किसी भी तरह के पटाखों के जलाने पर प्रतिबंध लगाया था। दिल्ली में लगभग 70 फीसदी लोगों ने पटाखे इस बार नहीं जलाए हैं। मुझे उम्मीद है कि हम इस अभियान को आगे बढ़ाएंगे तो लोगों का भी सहयोग मिलेगा।

दिल्ली के अंदर जो पटाखों का धुआं है, वो अगले साल कम होगा। इसी तरह से सरकार हर चीज को लेकर एक स्थाई समाधान की तरफ बढ़ रही है। हम आगामी दिनों में दिल्ली के प्रदूषण को नियंत्रित करने में सफल होंगे।

दिल्ली में प्रदूषण के कई कारण | पर्यायवरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के कई कारण है। इसलिए दिल्ली में प्रदूषण खत्म करने के लिए कई तरह की अभियान शुरू की गई है और इन अभियान में सबको पहल करने की जरूरत है। दिल्ली ही नहीं पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण की स्थिति खराब है।

इसमें पराली, रोजाना होने वाले प्रदूषण समेत अन्य कारणों का योगदान है। दिवाली पर दिल्ली में तो कम पटाखे चले लेकिन मैंने सुना है कि आस-पास प्रतिबंध के बावजूद बहुत पटाखे चले हैं। उन सब का भी प्रदूषण में योगदान है, जो-जो प्रदूषण में योगदान दे रहे हैं, उसमें कहीं न कहीं अपने आप को बंद करना है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Gopal Rai said – ‘Red light on, cart off’ second phase will run till 30

More from दिल्लीMore posts in दिल्ली »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: