Press "Enter" to skip to content

कॉल सेंटर से यूके के लोगों से कर रहे थे ठगी, जीजा साले की जोड़ी अरेस्ट [Source: Dainik Bhaskar]



यूके के लोगों से फर्जीवाड़ा करने वाले एक गैंग में शामिल दो लोगों को अरेस्ट किया है। इनकी पहचान परविंदर सिंह (36) और पकंज कपूर (40) के रूप में हुई, जिनके पास से 19 लाख 64 हजार 400 रुपये कैश, 32 लैपटॉप, 24 राउटर्स बरामद किए है। आरोपी रिश्ते में जीजा साले हैं, jo कॉल सेंटर चला दिल्ली में बैठ इस फर्जीवाड़े को अंजाम दे रहा था।

यहां 19 लड़के और लड़कियां काम कर रहे थे। ये लोग यूके टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से कॉल करने का झांसा देकर ठगी करते थे।डीसीपी सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट संजय भाटिया ने बताया प्रसाद नगर थाना पुलिस को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का फर्जी कॉल सेंटर चलने की कॉल मिली थी। पुलिस राजेंद्र प्लेस गगनदीप बिल्डिंग पहुंची, जहां कॉल सेंटर चल रहा था।

गगनदीप बिल्डिंग के छठे फ्लोर पर 13 लड़के और 6 लड़कियां काम कर रहे थे। जो लैपटॉप के जरिए इंटरकॉल में बिजी थे। परविंदर सिंह सभी की गतिविधियों की देखरेख कर रहा था। वह पीतमपुरा इलाके का रहने वाला है। इससे पूछताछ खुलासा हुआ सभी लोग विदेश में कॉल कर रहे हैं और खुद को यूके टैक्स डिपार्टमेंट के अफसर के तौर पर पेश कर रहे थे। इस बाबत प्रसाद नगर थाने में धोखाधड़ी और आपराधिक षड़यंत्र के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।

आरोपी परविंदर अपने जीजा की पार्टनरशिप में यह फर्जी कॉल सेंटर चला रहा था। परविंदर ठगी गई रकम का हिस्सा पंकज को देता था। इन लोगों ने वेबसाइट्स और सोशल मीडिया से यूके के नागरिकों के मोबाइल नंबर जुटाए हुए थी। करीब डेढ़ साल पहले कंप्यूटर सिस्टम-लैपटॉप खरीदे और 20 सीटों का कॉल सेंटर स्थापित किया।

विज्ञापन के जरिए कर्मचारियों की भर्ती की। सरकार से कोई लाइसेंस या अनुमति नहीं ली गई थी। यूके के समय के मुताबिक कॉल सेंटर दोपहर 1ः30 बजे से 9ः30 तक काम करता था। कपूर टूर एंट ट्रैवल्स की आड़ में चल रहे इस फर्जी कॉल सेंटर चल रहा था। ब्रिटेन के लोगों से Paxful.com पर फर्जी अकाउंट बनाकर चैटिंग करते थे। इसके जरिए ही वर्चुअल अकाउंट नंबर देते थे, जिनमें पैसा ट्रांसफर करवाया जाता था।

मोबाइल छीनकर फरार हो रहे बदमाश को दबोचा
दरियागंज इलाके में अंसारी रोड पर स्कूटर सवार बदमाश मोबाइल लूटकर फरार हो रहा था, जिसे पुलिस ने वहीं पर दबोच लिया। आरोपी की शिनाख्त मोहम्मद कामरान (23) के तौर पर हुई, जो अजमेरी गेट का रहने वाला है। पुलिस ने बताया पीड़ित (30) पश्चिम बंगाल का रहने वाला है।

वह अंसारी रोड दरियागंज में रहते हैं और एक प्रॉपर्टी डीलर के यहां जॉब करते हैं। शाम करीब 7ः30 बजे वह मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए अंसारी रोड पर पैदल जा रहे थे। तभी पीछे से एक स्कूटर सवार लड़के ने उनके आगे स्कूटर अड़ा दिया और जबरन मोबाइल छीन लिया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

More from दिल्लीMore posts in दिल्ली »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: