Press "Enter" to skip to content

एक साथ तीन बच्चियों को दिया जन्म, मां सहित तीनों बेटियां हैं स्वस्थ; सोनोग्राफी में दो का ही पता चला था




(अभिषेक श्रीमाली)। उदयपुर जिले के भीण्डर स्थित स्व. गुलाब सिंह शक्तावत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर एक महिला नेएक साथ तीन बच्चियों को जन्म दिया। महिला ने सामान्य प्रसव से तीनों बच्चियों को 30 मिनिट के दौरान जन्म दिया। भीण्डर चिकित्सालय में संभवत यह पहला मामला हैजिसमें तीन बच्चियों का जन्म हुआ है। मां सहित तीनों बच्चियां स्वस्थ हैं और चिकित्सा टीम के निगरानी में हैं।

महिला ने दिखाई हिम्मत

महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. सुरेन्द्र यादव ने बताया कि भीण्डर क्षेत्र के नयातालाब (कुंथवास) निवासी गोपीबाई (24) पत्नी केशुलाल मीणा मंगलवार सुबह चिकित्सालय में भर्ती हुई। चिकित्सा टीम ने सुबह 8.55 बजे पहली बच्ची का जन्म करवाया। दूसरी बच्ची का जन्म 9.20 बजे हुआ, तीसरी बच्ची का 9.25 पर हुआ।जन्म के बाद तीनों बच्चियों का वजन किया गया जिसमें पहली बच्ची का 1.5 किलोग्राम, दूसरी बच्ची का 1.4 किलोग्राम और तीसरी बच्ची का 1.3 किलोग्राम है। तीनों बच्चियों को चिकित्सा टीम ने देख-रेख में रखने के बाद स्वस्थ लगने पर मां के पास लिटा दिया। चिकित्सा टीम में डॉ. सुरेन्द्र यादव के अलावा नर्सिगकर्मी बीना भट्ट, राजमल कटारा, अरविंद व्यास आदि थे।

सोनोग्राफी में दो दिखे, लेकिन तीन होना आश्चर्य

डॉ. सुरेन्द्र यादव ने बताया कि मंगलवार सुबह गोपी बाई को भर्ती किया गया। इनकी पिछले कुछ महीनों से देखरेख भीण्डर चिकित्सालय से हो रही थी। इस दौरान सोनाग्राफी में दो बच्चे होना पाया गया था, लेकिन प्रसव होने पर तीन बच्चियां जन्म लेने पर हमें भी आश्चर्य हुआ। लेकिन इस प्रसव पीड़ा में गोपी बाई ने पूरी हिम्मत दिखाई। ग्रामीण महिला होने के साथ हिम्मत दिखाते हुए तीनों बच्चियों को 30 मिनिट के अंतराल में सामान्य प्रसव से जन्म दिया। गोपी का यह दूसरा प्रसव है। गोपी के एक चार साल का का पुत्र है।

अपनी तीनों बेटियों के साथ गोपी बाई।
अपनी तीनों बेटियों के साथ गोपी बाई।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


भींडर। एक साथ जन्मीं तीन बच्चियों के साथ चिकित्साकर्मियों की टीम।

Be First to Comment

    Thanks to being a part of My Daiky bihar news .

    %d bloggers like this: