Press "Enter" to skip to content

एंटीजन टेस्ट नेगेटिव के बाद कोविड लक्षण दिखे तो तुरंत कराएं आरटी पीसीआर :डॉ. रोशन जैकब [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

लखनऊ , (Antigen test negative) प्रभारी अधिकारी कोविड 19 लखनऊ डॉ. रोशन जैकब के द्वारा राजाजीपुरम के सी.एच.सी. का निरीक्षण किया गया। उन्होंने ने राजाजीपुरम के सी.एच.सी. टीम के द्वारा अच्छा कार्य करने के लिए वहां के एम.ओ.आई.सी. तथा डब्लू.एच.ओ. के अधिकारी को प्रशस्ति पत्र देने के निर्देश दिये है। प्रभारी अधिकारी द्वारा कहा गया है कि माइक्रो प्लान टीम में आशा,एएनएम, स्टाफ नर्स तथा लैब टेक्नीशयन को भी शामिल किया जाय।

शहरी क्षेत्रों के 10 करोड़ लोगों को उपलब्ध नहीं है पीने का स्वच्छ पानी ,पढ़िए पूरी खबर

(COVID-19) डॉ. रोशन जैकब ने निरीक्षण के दौरान कोविड संक्रमित लोगों को सम्पर्क कर दवा देने के लिए बनी माइक्रो प्लान टीम के कार्य़ों को देखा। सी.एच.सी. पर लगायी गयी माइक्रो प्लान टीम का कार्य कोविड संक्रमित व्यक्ति से सम्पर्क उसे दवा उपलब्ध कराना है। इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति के परिवारों वालों को भी कोविड के लक्षण होने पर भी आवश्यक दवायें उपलब्ध कराना है। यह कार्य राजाजीपुरम के सी.एच.सी. मे लगी टीम के द्वारा किया जा रहा है इसका पड़ताल करने के लिए प्रभारी अधिकारी कोविड लोगों के घर गयी। जहां पर उन्होंने लोगों से दवा वितरण की जानकारी ली गयी। लोगों द्वारा बताया गया कि उन्हें दवायें समय से मिल रही है। (COVID-19) डॉ. रोशन जैकब ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कोविड19 की टेस्टिंग अधिक से अधिक की जाय।

Vaccination 2021:युवाओं को सिर्फ 7 बातों का रखना है ध्यान, पूरा होगा पंजीकरण

(Rtpcr) आरटीपीसीआर के माध्यम से कोविड 19 टेस्टिंग ज्यादा से ज्यादा की जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि संक्रमित लोगो के सम्पर्क में आने वालें लोगों की कोविड 19 टेस्ट समय करा लिया जाय। उन्होंने कहा कि एंटीजन टेस्ट नेगेटिव आने के बाद यदि कोविड लक्षण दिख रहे तो ऐसे व्यक्तियों का आरटीपीसीआर टेस्ट अवश्य कराया जाये। (Rtpcr) उन्होंने चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि प्रत्येक सी.एच.सी. पर कोविड टेस्टिंग को 2 यूनिट लगायी जाय तथा लोगों को इसकी जानकारी हो इसके लिए फ्लैक्स बोर्ड भी लगाया जाय।

(Antigen test negative) डॉ. रोशन जैकब ने कहा कि प्राइवेट लैब वाले अधिक से अधिक कोविड टेस्ट करें। घर में भी टीम भेजकर टेस्ट कराया जाय। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि प्राइवेट लैब वाले समय से कोविड की टेस्ट की रिर्पोट से समय से लोगों को उपलब्ध कराये, जिससे संक्रमित मरीजों को समय से दवा का वितरण किया जा सके। (Home isolation) उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन मे रहने वाले कोविड मरीजों को समय से दवा उपलब्ध करायी जाय। इसके लिए साप्ताहिक बन्दी के समय का उपयोग करते हुए रह गये घरों मे दवा वितरण आगामी मंगलवार तक सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि कंटेमेंट जोन में घरों की बेरिकेडिंग या सिलिंग का कार्य न किया जाय।

More from उत्तर प्रदेशMore posts in उत्तर प्रदेश »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: