Press "Enter" to skip to content

इस मजबूरी के चलते बॉलीवुड एक्ट्रेस अरूणा ईरानी ने रखा फिल्मी दुनिया में कदम [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा जगत की मशहूर एक्ट्रेस अरूणा ईरानी का नाम दिग्गज अभिनेत्रियों की लिस्ट में शुमार है। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में हीरोइन से लेकर विलेन तक के किरदार निभाए हैं। जिन्हें दर्शकों ने काफी पसंद भी किया। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक्ट्रेस ने अपने फिल्मी करियर में करीबन 500 से भी ज्यादा फिल्मों मे काम किया है। जिसमें हिंदी ही नहीं बल्कि कन्नड़, मराठी और गुजराती जैसी फिल्में शामिल हैं। अरूणा जितना अपनी फिल्मों को लेकर सुर्खियों बंटोरती थीं। उतना ही वह अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी सुर्खियों में रहती थीं। आज हम एक्ट्रेस से जुड़े कुछ ऐसे अनुसुने किस्से आपको बताने जा रहे हैं।

आर्थिक तंगी के चलते नहीं पढ़ पाईं एक्ट्रेस

एक्ट्रेस का जन्म 18 अगस्त 1946 में हुआ था। एक्ट्रेस के पिता एक छोटी सी थिएटर कंपनी को चलाते थे। इस काम से उन्हें ज्यादा कमाई नहीं हो पाती थी। यही वजह थी कि अरूणा पढ़ाई भी नहीं कर पाईं। पिता की कम आय होने की वजह से उनके घर की आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं थी। वहीं एक्ट्रेस के सात भाई बहन थे। घर की हालत देख एक्ट्रेस ने छोटी सी ही उम्र में काम करने लगी थीं। अरूणा को फिल्मों में छोटे-मोटे रोल मिलने लगे। साथ ही जब एक्ट्रेस अरूणा ईरानी को फिल्मों में उनके डांस के लिए सबसे ज्यादा पसंद किया जाता था।

ज्यादातर फिल्मों में अरूणा को कैबरे डांसर का ही रोल मिला करता था। वहीं एक्ट्रेस को ऐसे रोल बिल्कुल पसंद नहीं थे, लेकिन एक्ट्रेस को मजबूरी में यह काम करना पड़ता था क्योंकि उनके घर के हालत बिल्कुल भी ठीक नहीं थे। अपने घर के हालतों को ठीक करने के लिए ही एक्ट्रेस ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा।

 

सुपरस्टार दिलीप कुमार और महमूद ने एक्ट्रेस को दिया चांस

एक्ट्रेस अरूणा ईरानी को सबसे बड़ा और पहला ब्रेक दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार ने दिया था। जी हां, 19961 में दिलीप कुमार ने अपनी फिल्म गंगा जमुना में एक्ट्रेस को चाइल्ड आर्टिस्ट के रोल में कास्ट किया था। इस फिल्म के बाद एक्ट्रेस को काम मिलने लगा और वह पैसा कमाने के लिए काम करती रहीं। वैसे अगर अरूणा ईरानी के फिल्मी में करियर में सुपरस्टार और कॉमेडियन महमूद की बात ना हो तो सही नहीं होगा। बताया जाता है कि महमूद ने अरूणा को काफी फिल्मों में काम करने का मौका दिया।

उन्होंने अरुणा ईरानी को फिल्म ‘बॉम्बे टू गोवा’ में एक्टिंग करने का मौका दिया। जिसमें उनके साथ अमिताभ बच्चन भी मुख्य भूमिका में नजर आए थे। इसके बाद अभिनेत्री अरूणा ईरानी ने साल 1990 में डायरेक्टर कुकू कोहली के साथ शादी कर ली और अपनी पर्सनल लाइफ में व्यस्त हो गई। आज एक्ट्रेस कई टीवी सीरियल्स में भी काम करती हुईं दिखाई देती हैं।

More from BollywoodMore posts in Bollywood »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: