Press "Enter" to skip to content

इंटरनेट पर अश्लीलता देखने वालों पर रहेगी पुलिस की नजर, सर्च करते ही 1090 पर जाएगा एसएमएस, एनालिटिक्स से मिलेगी जानकारी [Source: Patrika : India’s Leading Hindi News Portal]

लखनऊ. इंटरनेट पर अश्लील वीडियो देखने वालों पर अब 1090 की टीम की नजर रहेगी। उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) की टीम की ओर से ‘हमारी सुरक्षा’ नाम की योजना की शुरुआत की गई है। योजना के तहत प्रदेश के सभी इंटरनेट यूजर तक पहुंचने का टारगेट रखा गया है। कोई भी व्यक्ति अगर इंटरनेट के माध्यम से अश्लीलता देखता है तो इसकी जानकारी 1090 की टीम तक पहुंच जाएगी। पहली बार पकड़े गए लोगों को सचेत किया जाएगा। दोबारा पकड़े जाने व बात न मानने पर कार्रवाई की जा सकती है। 1090 समय-समय पर जागरूकता संदेश और मेसेज सोशल मीडिया पर हर प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजेगा। यह योजना चरणवार तरीके से पूरे प्रदेश में लागू होगी।

इंटरनेट पर अश्लीलता देखने वालों पर रहेगी पुलिस की नजर, सर्च करते ही 1090 पर जाएगा एसएमएस, एनालिटिक्स से मिलेगी जानकारी

एनालिटिक्स से मिलेगी जानकारी

एडीजी नीरा रावत ने कहा कि इंटरनेट के बढ़ते हुए प्रयोग को देखते हुए 1090 ने भी लोगों तक पहुंचने के लिए इसी माध्यम का प्रयोग किया। उत्तर प्रदेश में डिजिटल चक्रव्यूह (महिला सुरक्षा के लिए 360 डिग्री इकोसिस्टम) के लिए एक डिजिटल आउटरीच रोडमैप तैयार किया गया है। इसकी मदद से एनालिटिक्स को स्टडी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के एनालिटिक्स को स्टडी करने के लिए oomuph नाम की एक कंपनी से प्रस्ताव रखा गया है। वो डेटा के माध्यम से इंटरनेट में क्या सर्च किया जा रहा है, इस पर नजर रखेगी।

टीम को मिलेगा संकेट

एडीजी ने कहा कि कोई व्यक्ति इंटरनेट पर अश्लीलता देखेगा तो उसके संकेत एनालिटिक्स टीम को मिल जाएंगे। टीम उसके बारे में 1090 टीम को बताएगी। इसके बाद 1090 की टीम उस व्यक्ति को ऐसी सामग्री से सचेत रहने के लिए जागरूकता के मेसेज भेजेगी। ऐसा करने से अपराध की शुरुआत पर ही रोक लगाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जाने वाले मेसेज और संदेश भी तैयार किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: मोबाइल पर अश्लील संदेश भेज कर किया बहू को परेशान, विरोध करने पर घर में घुस कर की अभद्रता

ये भी पढ़ें: Quick Read: 15 फरवरी से तेजस के रैक से चलेगी वंदेभारत ट्रेन

More from उत्तर प्रदेशMore posts in उत्तर प्रदेश »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: