Press "Enter" to skip to content

आपके फोन के लिए ये हैं शानदार यूटिलिटी ऐप्स, हर काम करेंगे EasyPatrika : India’s Leading Hindi News Portal

हो सकता है कि आपके पास लेटेस्ट आईफोन हो, लेकिन यदि इसमें बेस्ट यूटीलिटी ऐप्स मौजूद नहीं हैं तो यह आपके लिए अच्छी तरह काम नहीं करेगा। आज के जमाने में एक स्मार्टफोन के जरिए बिजनेस तथा जॉब से जुड़े लगभग सभी आवश्यक कार्य किए जा सकते हैं। ऐसे में आपके आईफोन की कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए आप कुछ खास एप्स डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में-

Microsoft Office Lens
अगर आईफोन में ऑफिस लेंस ऐप इंस्टॉल कर लेते हैं तो हम स्कैनर्स हटा सकते हैं। यह डॉक्यूमेंट को साफ सुथरे तरीके से स्कैन करता है और उन्हें एडिटेबल टेक्स्ट में बदल सकता है। आप स्कैन्ड इमेज को मार्कअप कर सकते हैं और इन्हें पीडीएफ, फोटो, वर्ड, वननोट या पावर प्वॉइंट फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं। आप उन्हें ईमेल पर या आईओएस शेयर शीट पर शेयर कर सकते हैं।

Blocker X
कोई भी व्यक्ति गैरजरूरी विज्ञापन पसंद नहीं करता है। जब मोबाइल फोन पर विज्ञापन दिखाए जाने लगते हैं तो परेशानी और भी बढ़ जाती है। अब आप प्राइवेसी को नुकसान पहुंचाने वाले ट्रैकर्स और पॉप-ओवर विज्ञापनों से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। यह ऐप एडब्लॉकर के तौर पर काम करता है। यह मोबाइल वेब पर पावरफुल और फ्लैक्सिबल एड ब्लॉकिंग एक्सपीरियंस उपलब्ध करवाता है। यह आपको मेलवेयर से सुरक्षित रखता है और हर तरह का व्यवधान दूर करता है।

Firefox
फायर फॉक्स एक ओपन सोर्स ब्राउजर है। यह आईफोन पर भी बेहतर काम करता है। इसका टैब लेआउट सफारी की तुलना में स्पष्ट है। यह फेवरेट्स और डेस्कटॉप फायरफॉक्स को सिंक करने की सुविधा देता है। इसका रीडिंग व्यू पॉपअप से मोबाइल को दूर रखता है। इसकी रीडिंग लिस्ट ऑप्शन पढऩे के लिए आर्टिकल्स सेव कर सकता है।

Cortana
आइफोन सिरी के साथ आता है। यह आवाज से नियंत्रित होने वाला डिजिटल असिस्टेंट है। यदि रिमाइंडर चाहते हैं और विंडोज 10 पीसी के साथ रिजल्ट्स सिंक करना चाहते हैं तो आइफोन में कोरटाना अच्छा ऑप्शन है। इस स्मार्ट ऐप से समय, व्यक्ति और स्थान आधारित रिमाइंडर मिलते हैं। आपको उपयोगी ट्रैवल नोटिफिकेशन भी दिए जाते हैं।

Gboard
आईफोन पर थर्ड पार्टी कीबोर्ड्स धीमी शुरुआत देते हैं। ये एंड्रॉयड और विंडोज फोन के लिए उपलब्ध फीचर्स को अच्छी तरह से पेश नहीं करते हैं। लेकिन गूगल का जी बोर्ड अच्छे फीचर्स देता है। यह स्वाइप टेक्स्ट एंट्री काम में लेता है। यह टेक्स्ट मैसेज के लिए जिफ खोजता है और सर्च रिजल्ट भी दर्शाता है। यह की-स्टॉक्स रिकॉर्ड नहीं करता है।

Converter Plus
यह ऑल इन वन कैलकुलेशन ऐप है। यह लगभग हर चीज से जुड़े नंबर डिलीवर कर सकता है। यह लोन के ब्याज की दर की गणना से लेकर करेंसी कन्वर्जन करता है। यह तापमान को मैट्रिक से इंपीरियल मैजरमेंट में बदलता है। यह कुकिंग वैल्यू, दूरी आदि के लिए भी इकाइयों में बदलाव करता है। यह कन्वर्जंस की मुख्य लिस्ट को फिल्टर करने की सुविधा देता है ताकि सिर्फ उन कन्वर्जंस को काम में ले सकें, जिन्हें आप बार-बार इस्तेमाल करते हैं।

Solid Explorer File Manager
आपको ऐप स्टोर पर इस तरह की कई फाइल मैनेजर मिल जाएंगे जो फाइल्स को बेहतर तरीके से मैनेज करने का दावा करते हैं। लेकिन सॉलिड एक्सप्लोरर फाइल मैनेजर में शानदार फीचर्स हैं। यह एक फाइल ब्राउजर है जो आपको कट, कॉपी, पेस्ट, मूव, हाइड और फाइल्स व फोल्डर्स को रीनेम करने की सुविधा देता है। यह आपके डिवाइस में सर्च भी कर सकता है।

More from Career & JobsMore posts in Career & Jobs »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: