Press "Enter" to skip to content

अपने ही कक्ष से बाहर कलेक्ट्रेट में घूमे पटना के नए DM तो सीट पर नहीं मिले 25 बाबू, 1 दिन का वेतन कटा [Source: Dainik Bhaskar]



पटना के नए DM चंद्रशेखर सिंह जब अपने कार्यालय में घूमे तो ड्यूटी छोड़ भागने वाले कर्मचारी बेनकाब हो गए। कार्यालय की विभिन्न शाखाओं के 25 कर्मचारी निरीक्षण के दौरान गायब मिले हैं जिसके बाद DM ने उन सभी का एक दिन का वेतन काटने के साथ कार्रवाई का आदेश संबंधित विभाग के प्रभारी को दिया है। DM ने अनुमंडल और प्रखंड स्तर के अधिकारियों को भी निर्देश दिया है कि वह ऐसे कर्मचारियों को डिटेक्ट कर उनपर कार्रवाई करें।

भटकते हैं फरियादी, गायब रहते हैं जिम्मेदार

DM कार्यालय में अक्सर फरियाद या अन्य कोई काम लेकर जाने वाले भटकते हैं और संबंधित पटल के कर्मचारी गायब रहते हैं। पटना के DM कार्यालय में यह परिपाटी काफी दिनों से चल रही थी। नए डीएम चंद्रशेखर सिंह तक यह मामला जब पहुंचा तो उन्होंने औचक निरीक्षण किया और पोल खुल गई। DM का कहना है कि अब यह क्रम चलता रहेगा जिससे कर्मचारियों की मनमानी पर अंकुश लग सकेगी।

जवाबदेह नहीं हुए तो होगी कार्रवाई

DM का कहना है कि सभी अधिकारियों और कर्मियों को सरकारी कार्य के प्रति जवाबदेह होना होगा। वे पूरी ईमानदारी से ससमय सभी कार्यों का निष्पादन करें। ऐसा नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

DM के निरीक्षण में ऐसा था हाल

समाहरणालय पटना स्थित सभी शाखाओं की उपस्थिति पंजी को DM ने मंगा लिया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि 25 कर्मी कार्यालय में नहीं थे। DM ने निर्देश दिया कि संबंधित कर्मियों का एक-एक दिन का वेतन स्थगित कर दिया जाए। साथ ही सभी 25 कर्मियों से स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। संबंधित कर्मी के प्रभारी पदाधिकारी के माध्यम से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है।

इन शाखाओं से गायब थे कर्मचारी

DM के निरीक्षण में अनुपस्थित पाए जाने वाले कर्मियों में 6 कर्मी जिला सामान्य शाखा के, 9 कर्मी जिला भू अर्जन कार्यालय के, 3 कर्मी जिला कल्याण कार्यालय, 3 कर्मी जिला आपूर्ति कार्यालय, 3 कर्मी जिला आपदा शाखा तथा 1 कर्मी जिला स्थापना शाखा के हैं।

मुख्यालय पर बने रहने का आदेश

DM ने जिला से लेकर अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर के अधिकारियों एवं कर्मियों को मुख्यालय में बने रहने तथा पूरी जवाबदेही एवं निष्ठा से सरकारी दायित्व का निर्वहन करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्यालय का औचक निरीक्षण किया जा सकता है तथा अनुपस्थित पाए जाने वाले अधिकारियों एवं कर्मियों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Patna DM Chandra Shekhar Singh Today In His Office, Employees Found Missing During Inspection

More from बिहार समाचारMore posts in बिहार समाचार »

Be First to Comment

    Thanks to being part of My Daily Bihar News .

    %d bloggers like this: